एक जून से चलने लगेगी सहरसा से नई दिल्ली तक वैशाली एक्सप्रेस

सहरसा। आगामी एक जून से पूर्व मध्य रेलखंड पर स्थित सहरसा स्टेशन से नई दिल्ली के बीच वैशाली एक्सप्रेस ट्रेन चलने लगेगी। इसके लिए रेल मंत्रालय ने हरी झंडी दिखा दी है। यह ट्रेन अपने पूर्व निर्धारित समय के अनुसार चलेगी।

मालूम हो कि 22 मार्च से ही जनता क‌र्फ्यू के दौरान ही पूरे देश में रेल सेवाएं बंदकर दी गई थी। इसके बाद लॉकडाउन लागू होने के बाद ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से ठप कर दिया गया बल्कि उसके बाद से ट्रेनों का परिचालन ठप ही रही। लेकिन देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के सरकार हर स्तर पर प्रयास कर रही है। वहीं दूसरी तरफ कोरोना वायरस को लेकर आज भी लोग अपने सगे संबंधियों के यहां फंसे हुए हैं। वहीं किसी को नौकरी तो किसी जरूरी कामों से गंतव्य तक पहुंचना है। इसको लेकर लोगों को मानसिक तनाव का सामना करना पड़ रहा है। नतीजतन अस्त व्यस्त जनजीवन को सामान्य बनाने के लिए ही रेल मंत्रालय ने देश के गिने-चुने स्टेशनों से मुख्य शहरों के लिए रेल परिचालन शुरू करने की घोषणा कर दी है। इसके तहत एक जून से सहरसा से नई दिल्ली (02553) एवं नई दिल्ली से सहरसा के बीच (02554) वैशाली एक्सप्रेस ट्रेन अपने पूर्व निर्धारित समय के अनुसार चलेगी। इस तरह पूरे देश में लगभग 200 ट्रेनें चलाई जाएगी। इसकी सूची जारी कर दी गई है।
इसी सूची में सहरसा से नई दिल्ली के बीच वैशाली एक्सप्रेस का भी परिचालन शुरू किया जाएगा। इससे कोसी क्षेत्र के लोगों को राहत मिलेगी। कोसी इलाके से हर माह इलाज के लिए दिल्ली व मुंबई बड़ी संख्या में लोग जाते है। ऐसे लोगों को राहत मिलेगी। इधर रेल मंत्रालय द्वारा जारी निर्देश के बाद सहरसा में वैशाली एक्सप्रेस ट्रेन की साफ-सफाई सहित उसे सैनिटाइज करने का काम शुरू कर दिया गया है। रैक सहरसा में करीब दो महीने से रखी हुई थी। जिसे अब दुरूस्त किया जा रहा है।
लॉकडाउन का करना होगा पालन
सहरसा से नई दिल्ली के बीच चलने वाली वैशाली एक्सप्रेस में यात्रा करने वाले यात्रियों को लॉकडाउन का पालन करना होगा। सभी यात्रियों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। साथ ही यात्रा के दौरान बेडशीट और चादर खुद लाना होगा। ट्रेन में बेड सीट नहीं दिया जाएगा।
===========
22 बोगी की रहेगी रैक
एसी फ‌र्स्ट- 1
एसी सेकेंड- 2
कम्पोजिट- 1
एसी थ्री- 3
स्लीपर - 9
सामान्य बोगी- 3
पेंट्री कार- 1
पावर कार- 2
आइआरसीटीसी के वेबसाइट पर मिलेगी टिकट
सहरसा से नई दिल्ली के बीच चलने वाली वैशाली एक्सप्रेस की टिकट आनलाइन ही मिलेगी। आइआरसीटीसी के वेबसाइट पर ही सभी कोचों की टिकट मिलेगी। 21 मई से ही टिकट की बुकिग शुरू कर दी गयी है। एडवांस टिकट एक महीने पहले तक की मिलेगी।
==========
कोट
सहरसा से नई दिल्ली के बीच वैशाली एक्सप्रेस एक जून से चलेगी। जिसके लिए यात्रियों को ऑनलाइन आइआरसीटीसी के वेबसाइट पर टिकट मिलना गुरूवार से ही शुरू हो गया है। एक महीने तक एडवांस टिकट मिलेगा।
प्रमोद कुमार, वरीय पर्यवेक्षक, आईआरसीटीसी

अन्य समाचार