LIVE BSEB Bihar Board 10th Result 2020: कुछ घंटों में बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट biharboardonline.bihar.gov.in पर करेगा जारी

पटना, जेएनएन। LIVE BSEB Bihar Board 10th Result 2020: लगभग 15 लाख छात्रों के लंबे इंतजार के बाद आज बिहार बोर्ड आज दोपहर बाद 10 वीं की परीक्षा का परिणाम घोषित करेगा। बोर्ड ने परीक्षा की डेडलाइन 22 मई तय की थी और उसके मुताबिक 22 मई 2020 को, बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) 10 वीं कक्षा के छात्रों के लिए बिहार मैट्रिक रिजल्ट 2020 की घोषणा करेगा। इसके लिए पिछले दो दिनों से छात्र परीक्षा रिजल्ट के लिए परेशान थे।

बता दें कि COVID-19 के लॉकडाउन के कारण बोर्ड की परीक्षा का परिणाम मार्च या अप्रैल 2020 की शुरुआत में होने की उम्मीद की जा रही थी, उसमें अब लगभग दो महीने की देरी हो गई है। आज ये इंतजार खत्म होगा और बिहार बोर्ड आज दोपहर को बीएसईबी मैट्रिक रिजल्ट 2020 का रिजल्ट घोषित करेगा और बोर्ड आज रिजल्ट जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है।
बिहार 10 वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा से पहले, बोर्ड ने मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी कर ली और टेलिफोनिक साक्षात्कार के माध्यम से सभी टॉपर्स के लिए सत्यापन अभियान भी आयोजित किया। अब, सभी औपचारिकताएं पूरी होने के साथ, बिहार बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर बीएसईबी 10 वीं परिणाम 2020 को ऑनलाइन घोषित करेगा।
परिणाम घोषणा के लिए कोई प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं
बीएसईबी के पटना कार्यालय से आने वाले अपडेट के अनुसार, बोर्ड घोषणा या बिहार मैट्रिक परिणाम 2020 के लिए कोई प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित आयोजित नहीं करेगा। परीक्षा के परिणाम बोर्ड कार्यालय में घोषित किए जाएंगे, जिसके बाद प्रेस विज्ञप्ति जारी की जाएगी। उसके साथ ही बिहार बोर्ड 10 वीं परिणाम 2020 के प्रमुख सांख्यिकीय विश्लेषण और हाइलाइट्स को मीडियाकर्मियों के साथ साझा किया जाएगा।
कोरोनावायरस के कारण चल रहे लॉकडाउन के बीच बीएसईबी ने मार्च 2020 में इंटरमीडिएट परिणामों की घोषणा के लिए इसी तरह के प्रोटोकॉल का पालन किया था।
टॉपर्स की सूची कल जारी की जाएगी
बिहार 10 वीं कक्षा का रिजल्ट 2020 जारी करने के अलावा, बोर्ड 2020 के लिए आधिकारिक टॉपरों की सूची भी जारी करेगा। टॉपर्स सूची में उन छात्रों के नाम शामिल होंगे, जिन्होंने राज्य भर से मैट्रिक परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया है। बिहार मैट्रिक रिजल्ट 2020 में एक सप्ताह से अधिक की देरी हुई थी, क्योंकि टॉपर्स की सत्यापन प्रक्रिया के बाद से बीएसईबी दो साल से चल रहा है।
बिहार बोर्ड 10 रिजल्ट 2020 ऑनलाइन कैसे चेक करें?
वर्तमान लॉकडाउन और छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, बिहार बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन परिणाम प्रकाशित करेगा। बिहार बोर्ड 10 वीं का रिजल्ट 2020 biharboardonline.bihar.gov.in पर प्रकाशित किया जाएगा। बिहार 10 वीं रिजल्ट 2020 की जांच और उपयोग करने के लिए विस्तृत चरण-वार निर्देश नीचे दिए गए हैं:
चरण 1: बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं
चरण 2: बीएसईबी मैट्रिक रिजल्ट 2020 के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें
चरण 3: आपको इनपुट फ़ील्ड के साथ एक नया पेज दिखेगा
चरण 4: पहले इसमें अपना परीक्षा रोल नंबर दर्ज करें
चरण 5: उसके बाद परीक्षा का रोल कोड दर्ज करें
चरण 6: वेबसाइट पर विवरण सत्यापित और जमा करें
चरण 7: आपका बिहार 10 वीं परिणाम 2020 प्रदर्शित किया जाएगा
चरण 8: पीडीएफ प्रारूप में स्कोरकार्ड डाउनलोड करें या भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें

अन्य समाचार