COVID-19: भारत में बढ़ी कोरोना की रफ़्तार, 15 दिन में मिले 56 हजार से ज्यादा केस



नई दिल्ली। भारत ने कोरोना वायरस महामारी ने अपनी रफ़्तार बढ़ा दी है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले दो हफ्तों में संक्रमण के 56 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 लाख 18 हजार 222 हो गई है। गुरुवार को 6025 नए मामले सामने आए तो 3118 मरीज ठीक भी हुए। देश में कोरोना का रिकवरी रेट बढ़कर 40.32% हो गया है।
महाराष्ट्र में मरीजों का आंकड़ा 40 हजार के पार पहुंच गया। अकेले मुंबई में 25 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं। प्रदेश में 4 लाख से ज्यादा लोग क्वारैंटाइन हैं। उधर, पश्चिमी दिल्ली में पुलिस कंट्रोल रूम के 7 कर्मचारी पॉजिटिव मिले। इसके बाद कंट्रोल रूम को 5 दिन के लिए बंद कर दिया गया है।
सरकार का कहना है कि दो हफ्तों में संक्रमण के आधे मामले सामने आए हैं जब से विशेष ट्रेनों के जरिये आवाजाही शुरू हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटे में इस वायरस के कारण 132 लोगों की मौत हुई है जबकि 5,609 ताजा मामले सामने आये हैं। हालांकि राहत की बात यह है कि भारत में कोरोना की वजह से होने वाली मौतों का आंकड़ा दुनिया में आधे से भी कम है।
इसी के साथ इस घातक वायरस के कारण देश भर में मरने वालों की संख्या 3400 से अधिक हो गई है । भारत में कोरोना मृत्यु दर 3.06 फीसदी है । देश में करीब 45 हजार मरीज ठीक हो चुके हैं। अबतक करीब 15 अन्य देशों में कोरोना वायरस के कारण भारत से अधिक मौत हुई है। हालांकि, देश 63 हजार से अधिक मरीजों का इलाज चल रहा है और दुनिया में यह पांचवे स्थान पर है। अमेरिका, रूस, ब्राजील और फ्रांस ऐसे मुल्क हैं जहां भारत से अधिक मरीजों का इलाज चल रहा है।
वहीं, कोरोना वायरस संक्रमण के मामले में भारत आंकड़ों के हिसाब से दुनिया का 11 वां सर्वाधिक प्रभावित देश है। दस प्रभावित देशों में से कुछ में सक्रिय मामलों की संख्या भारत से कम है , जिसमें स्पेन इटली, जर्मनी, तुर्की और ईरान शामिल है।
पिछले 15 दिन में आधे से ज्यादा मामले आये सामने- देश में जो संक्रमित मामले हैं, उनमें से करीब आधे मामले यानी 56 हजार के करीब आठ मई के बाद से सामने आये हैं। आठ मई को स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया था कि देश में संक्रमित मरीजों की संख्या 56 हजार 342 है । भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण का पहला मामला 30 जनवरी को सामने आया था । इसके बाद 29 मार्च को एक हजार का आंकड़ा हुआ । 13 अप्रैल को कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या देश में दस हजार पहुंच गई। छह मई को यह आंकड़ा 50 हजार हो गया और यह एक लाख का आंकड़ा पहुंचने में दो हफ्ते का वक्त लगा और 18 मार्च को एक लाख हो गया।
गुरुवार को महाराष्ट्र में 2345, तमिलनाडु में 776, दिल्ली में 571, गुजरात में 371, उत्तरप्रदेश में 340, मध्यप्रदेश में 246, राजस्थान में 212, बिहार में 211, कर्नाटक में 143, जम्मू-कश्मीर में 59 और प. बंगाल में 94 मरीज मिले। इनके अलावा 307 ऐसे मरीज हैं, जिनके राज्यों की जानकारी नहीं मिल सकी है। ये आंकड़े covid19india.org और राज्य सरकारों से मिली जानकारी के आधार पर हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में 1 लाख 12 हजार 359 मरीज हैं। इसमें से 63 हजार 624 का इलाज चल रहा है, 45 हजार 299 ठीक हुए हैं और 3435 की मौत हुई है।
राज्य लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराएं: केंद्र सरकार लॉकडाउन-4 में कई राज्यों में सोशल डिस्टेंसिंग और केंद्र की गाइडलाइन का ठीक से पालन नहीं हो रहा है। इसके लिए केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखा। इसमें उन्होंने लॉकडाउन के नियमों के सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए। केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा कि नाइट कर्फ्यू गाइडलाइन का अहम हिस्सा है। शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक हर तरह की गैर-जरूरी गतिविधियों को रोकने के लिए स्थानीय प्रशासन जरूरी कदम उठाए।
कश्मीर में बेकरी संचालक संक्रमित, प्रोडक्ट नष्ट किए गए कश्मीर के बारामूला जिले में वाटरगाम इलाके में दो बेकरी संचालकों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद दोनों की शॉप में तैयार बेकरी आइटम नष्ट किए गए। इन दोनों ही बेकरी में ईद के त्यौहार को देखते हुए बड़ी मात्रा में बेकरी आइटम तैयार किये जा चुके थे। प्रशासन ने एहतियात बरतते हुए पूरी सामग्री को जमीन में दफन करा दिया।

अन्य समाचार