पश्चिम बंगाल व ओडिशा में अम्फान की तबाही के बाद दोनों राज्यों का दौरा करेंगे पीएम मोदी

पश्चिम बंगाल व ओडिशा में महाचक्रवात अम्फान की तबाही के बाद पीएम नरेंद्र मोदी आज (शुक्रवार) दोनों राज्यों का दौरा करेंगे. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी अम्फान से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे.

इससे पहले, पीएम ने गुरुवार को बोला कि चक्रवात से प्रभावित लोगों की मदद के लिए कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तकरीबन तीन महीने बाद दौरा करने जा रहे हैं. पीएम मोदी ने पिछली बार 29 फरवरी को कोई दौरा किया था, जब वह यूपी के चित्रकूट व प्रयागराज गए थे. पश्चिम बंगाल व ओडिशा का पीएम का यह दौरा 83 दिनों बाद होने जा रहा है.
बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने गुरुवार को बोला था कि मैंने अपने ज़िंदगी में ऐसा भीषण चक्रवात व नुकसान कभी नहीं देखा. मैं पीएम नरेंद्र मोदी से चक्रवात अम्फान प्रभावित इलाकों का निरीक्षण करने के लिए आने को कहूंगी.
'अम्फान' की तबाही के बाद प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, 'मैंने चक्रवाती तूफान अम्फान के कारण पश्चिम बंगाल में नुकसान के दृश्य को देखा है. यह चुनौतीपूर्ण समय है, पूरा देश पश्चिम बंगाल के साथ एकजुट होकर खड़ा है. प्रदेश के लोगों के कल्याण के लिए प्रार्थना कर रहा हूं. स्थिति सामान्य करने के लिए कोशिश जारी हैं.' उन्होंने बोला कि शीर्ष ऑफिसर स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए हैं व पश्चिम बंगाल सरकार के साथ करीबी समन्वय में कार्य भी कर रहे हैं. प्रभावित लोगों की मदद करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी.
इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक व पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से बात की व उन्हें स्थिति से निपटने के लिए केन्द्र की ओर से हरसंभव सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया.
अम्फान से 72 लोगों की बंगाल में मौत
'अम्फान' ने पश्चिम बंगाल में भारी तबाही मचाई, जहां इसके चलते 72 लोगों की मृत्यु हो गई व दो जिले पूरी तरह तबाह हो गए हैं. तूफान से हजारों लोग बेघर हो गए हैं, कई पुल नष्ट हो गए हैं व निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं. कोलकाता व प्रदेश के कई अन्य हिस्सों में तबाही के मंजर साफ देखे जा सकते हैं. पश्चिम बंगाल में सौ वर्ष के अंतराल में आए इस भीषणतम चक्रवाती तूफान ने मिट्टी के घरों को ध्वस्त कर दिया, फसलों को नष्ट कर दिया व पेड़ों तथा बिजली के खंभों को भी उखाड़ फेंका है.
ओडिशा में भी तूफान का कहर
'अम्फान' ने ओडिशा में भी भारी तबाही मचाई है जहां तटीय जिलों में विद्युत व दूरसंचार से जुड़ा आधारभूत ढांचा नष्ट हो गया है. ओडिशा के अधिकारियों के आकलन के अनुसार, चक्रवात से लगभग 44.8 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. वहीं, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने तूफान से प्रभावित पश्चिम बंगाल को हरसंभव मदद उपलब्ध कराने का बृहस्पतिवार को आश्वासन दिया. पटनायक ने पश्चिम बंगाल में हुए जान-माल के नुकसान पर दुख जताया व अपने मुख्य सचिव को संबंधित प्रदेश के अपने समकक्ष के सम्पर्क में रहने का आदेश दिया, जिससे कि पड़ोसी प्रदेश की हरसंभव मदद की जा सके. चक्रवात अम्फान को बंगाल की खाड़ी में 1999 के महाचक्रवात के बाद दूसरा सबसे भीषण तूफान माना जा रहा है. 21 वर्ष पहले आए महाचक्रवात में लगभग 10 हजार लोगों की मृत्यु हुई थी.

अन्य समाचार