LIVE Bihar Board 10th Result 2020: आज शाम biharboardonline.bihar.gov.in पर मैट्रिक का रिजल्ट होगा जारी

पटना, जेएनएन। LIVE Bihar Board 10th Result 2020 : बिहार के लगभग 15 लाख छात्रों के लंबे इंतजार के बाद आज बिहार बोर्ड (Bihar School Examination Board) शाम पांच से छह बजे के बीच कभी भी 10 वीं की परीक्षा का परिणाम घोषित करेगा। बोर्ड अपनी अॉफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर रिजल्ट जारी करेगा। छात्रों को सलाह दी जाती है कि बिहार बोर्ड की अॉफिशियल वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट देखें।

LIVE Blog Bihar Board 10th Result 2020 :
-बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट शुक्रवार 22 मई को शाम 5 से छह बजे के बीच घोषित किया जाएगा। बोर्ड ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है।
- मैट्र्क का रिजल्‍ट बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर आज शाम जारी किया जाएगा।
-रिजल्ट जारी होने के बाद हैवी ट्रैफिक के कारण वेबसाइट अनरिस्पांसिव हो सकती है, इससे छात्र परेशान ना हों, वो अपने मोबाइल पर SMS के जरिए भी रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं।
- बोर्ड ने मैट्रिक रिजल्ट के लिए अपनी डेडलाइन 22 मई तय की थी, उस हिसाब से बोर्ड आज रिजल्ट जारी कर सकता है।
-रिजल्ट को लेकर पहले से कयास लगाए जा रहे थे कि बिहार बोर्ड तय तिथि से पहले भी मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर सकता है।
-बता दें कि बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी करने में भी एेसा ही किया था। इंटर का रिजल्ट भी अचानक से जारी किया गया था।
एेसे चेक करें अपना रिजल्ट...
स्टेप 1: बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।
स्टेप 2: बीएसईबी मैट्रिक रिजल्ट 2020 के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3: आपको इनपुट फ़ील्ड के साथ एक नया पेज दिखेगा।
स्टेप 4: पहले इसमें अपना परीक्षा रोल नंबर दर्ज करें।
स्टेप 5: उसके बाद परीक्षा का रोल कोड दर्ज करें।
स्टेप 6: वेबसाइट पर विवरण सत्यापित और जमा करें।
स्टेप 7: आपका बिहार 10 वीं परिणाम 2020 प्रदर्शित किया जाएगा।
स्टेप 8: पीडीएफ प्रारूप में स्कोरकार्ड डाउनलोड करें या भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें।
लॉकडाउन के कारण रिजल्ट में हुई देरी
बता दें कि COVID-19 के लॉकडाउन के कारण बोर्ड की परीक्षा का परिणाम मार्च या अप्रैल 2020 की शुरुआत में ही जारी करने की उम्मीद की जा रही थी, उसमें अब लगभग दो महीने की देरी हो गई है। आज ये इंतजार खत्म होगा और बिहार बोर्ड आज दोपहर के बाद (BSEB) मैट्रिक रिजल्ट 2020 का रिजल्ट घोषित करेगा। इस तरह मैट्रिक की परीक्षा सबसे पहले घोषित करने का बिहार बोर्ड आज फिर से रिकॉर्ड बनाएगा।
बिहार 10 वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा से पहले, बोर्ड ने मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी कर ली और वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी टॉपर्स का इंटरव्यू भी ले चुका है। अब, सभी औपचारिकताएं पूरी होने के साथ, बिहार बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर बीएसईबी 10 वीं परिणाम 2020 को ऑनलाइन घोषित करेगा।
रिजल्ट की घोषणा के लिए कोई प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं करेगा बोर्ड
बीएसईबी के पटना कार्यालय से आने वाले अपडेट के अनुसार, बिहार बोर्ड मैट्रिक परिणाम 2020 के लिए कोई प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित आयोजित नहीं करेगा। परीक्षा के परिणाम बोर्ड कार्यालय में घोषित किए जाएंगे, जिसके बाद प्रेस विज्ञप्ति जारी की जाएगी। उसके साथ ही बिहार बोर्ड 10 वीं परिणाम 2020 के प्रमुख सांख्यिकीय विश्लेषण और हाइलाइट्स को मीडियाकर्मियों के साथ साझा किया जाएगा।
कोरोनावायरस के कारण चल रहे लॉकडाउन के बीच बीएसईबी ने मार्च 2020 में इंटरमीडिएट परिणामों की घोषणा के लिए भी इसी तरह के प्रोटोकॉल का पालन किया था।
रिजल्ट के बाद टॉपर्स की सूची जारी की जाएगी
बिहार 10 वीं कक्षा का रिजल्ट 2020 जारी करने के अलावा, बोर्ड 2020 के लिए आधिकारिक टॉपरों की सूची भी जारी करेगा। टॉपर्स सूची में उन छात्रों के नाम शामिल होंगे, जिन्होंने राज्य भर से मैट्रिक परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया है।
वर्तमान लॉकडाउन और छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, बिहार बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन परिणाम प्रकाशित करेगा। बिहार बोर्ड 10 वीं का रिजल्ट 2020 biharboardonline.bihar.gov.in पर ही जारी किया जाएगा।

अन्य समाचार