लाॅकडाउन 4.0 में नियमों को ठेंगा दिखाने को आमादा हैं लोग

राकेश पाण्डेय

मौजूदा समय मे जब यूपी मे प्रवासी व मजदूर लाखो लोग अपने घर गांवो मे पहुचे है पाजिटिव भी है और महामारी विकराल रूप लेती जा रही है.इस समय लाक डाउन खोलकर छूट देना एक बडा सवाल है.
लाकडाउन के पहले चरण मे सूबे के कुछ जिलो के चुनिंदा मरीज पता चले और पता लगाने का अभियान लगातार संचालित होने के दावे भी जारी है. बावजूद इसके सोशल डिस्टेन्सिग के साथ ही सरकार की सख्ती का मजाक बनाने मे जनता की ओर से कोई कसर नही छोडी गयी .जो अब और बेलगाम हो गयी है.
जिसका परिणाम यह है कि यूपी के सभी जिलों मे कोरोना ने असर दिखाते हुए 5 हजार के मजबूत आकडे के साथ खडा नजर आ रहा है.अब भी 50 फीसदी लोग लाकडाउन के नियमों को असावधानी व अज्ञानता के चलते पालन नही कर रहे है. उसी का परिणाम है कि संक्रमित तेजी से बढते जा रहे है.
रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में अलग-अलग छूट है। राज्य सरकार अपने स्तर से इन छूटों को तय कर रही है। वहीं प्रदेश सरकार की तरफ से जिला प्रशासन को इस बात की अनुमति दी गई है कि वो इसे तय करें।
नये मरीजों की संख्या से तय होगा आगे का हाल
प्रदेश सरकार ने जिलों में कोरोना वायरस के मरीजों की स्थिति का आकलन केन्द्र सरकार की लॉकडाउन 4.0 में रेड, ऑरेन्ज व ग्रीन जोन निर्धारित करने की गाइडलाइन को आधार बनाया है।
अभी जिलाधिकारियों को स्व विवेक से स्थित पर नियंत्रण आकलन से करना है फैसला
प्रदेश सरकार ने केन्द्र सरकार की इसी गाइडलाइन के आधार पर सभी जिलाधिकारियों को अपने हिसाब से जोन निर्धारित करने के निर्देश दिए हैं। चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने आदेश जारी करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार की गाइडलाइन के आधार पर रेड, ऑरेन्ज व ग्रीन जोन निर्धारित करने छह मानक तय किए गए हैं।
ग्रीन जोन :
यूपी के चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि केन्द्र सरकार की गाइडलाइन के आधार पर पिछले 21 दिनों में कोरोना वायरस संक्रमण का कोई मामला न पाया जाए तो वह स्वयं ही ग्रीन जोन में आ जाएगा।
ऑरेंज जोन :
जो जिले रेड और ग्रीन जोन की स्थितियों में न हों, वह ऑरेन्ज जोन में होंगे। चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि रेड जोन में वर्गीकृत किए गए जिलों के डीएम संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए अपने जिलों में अतिरिक्त कदम उठाने के लिए अधिकृत होंगे।

अन्य समाचार