Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड आज 5 बजे के बाद ONLINE जारी करेगा रिजल्ट, ऐसे करें चेक

पटना, जेएनएन। Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड के मैट्रिक परीक्षार्थियों का इंतजार जल्द खत्म होनेवाला है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, बीएसईबी (Bihar School Examination Board, BSEB) मैट्रिक की परीक्षा का रिजल्ट आज शाम पांच बजे के बाद कभी भी जारी कर सकता है। परीक्षार्थी मंगलवार से ही रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। उन्हें निराशा हाथ लगी है। इसकी वजह है कि बिहार बोर्ड रिजल्ट को लेकर काफी संजीदा है और रिजल्ट जारी होने के बाद किसी तरह के प्रश्न के घेरे में नहीं आना चाहता है।

बोर्ड की अॉफिशियल वेबसाइट पर ही चेक करें रिजल्ट
बिहार बोर्ड की 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद छात्रों से अपील की जाती है कि वे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in या onlinebseb.in. पर जाकर ही अपना रिजल्ट चेक करें।
रिजल्ट जारी होने के बाद ऐसे करें चेक
-अपना रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।
- वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट टैब पर क्लिक करें।
- Bihar 10th Result के लिंक पर क्लिक करें।
- अब अपना रौल नंबर और बाकी डिटेल्स डालें।
- सबमिट करने के बाद आप रिजल्ट देख सकते हैं।
मोबाइल फोन पर ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट
-मोबाइल फोन में रिजल्ट चेक करने के लिए ब्राउजर ओपन करें।
-ब्राउजर पर बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करें।
-वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
-रौल नंबर और रोल कोड भरकर सबमिट करें।
-आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।
इन वेबसाइट्स पर भी चेक कर सकते हैं रिजल्‍ट
biharoardonline.bihar.gov.in
biharboard.online
onlinebseb.in
indiaresults.com
examresults.net
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रिजल्ट बुधवार को ही रिजल्ट जारी होनेवाला था। लेकिन रिजल्ट को लेकर बोर्ड काफी एहतियात बरत रहा है, जिसकी वजह से रिजल्ट के लिए इंतजार बढ़ता ही जा रहा है। जानकारी के मुताबिक बोर्ड रिजल्ट आज कुछ ही घंटों में अॉनलाइन ही रिजल्ट जारी करेगा।
लॉकडाउन की वजह से हुई रिजल्ट में देरी
बता दें कि बिहार बोर्ड ने मैट्रिक की इस साल की परीक्षा फरवरी माह में ही आयोजित की थीं और दावा किया था कि इस साल भी सबसे पहले रिजल्ट जारी करने का रिकॉर्ड बनाएगा। लेकिन कोरोना वायरस के कारण चल रहे लॉकडाउन की वजह से मैट्रिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य बाधित रहा। लॉकडाउन में थोड़ी रियायत मिलने के साथ ही बोर्ड ने कॉपियों का मूल्यांकन कार्य समाप्त किया है और अब रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया चल रही है।

अन्य समाचार