जाने EMI से जुड़ी सभी जानकारी, RBI गवर्नल ने दी राहत...

SBI के लिए सबसे बड़ी खबर, निपटाए ये सारे काम सिर्फ एक SMS से

भारतीय रिजर्व बैंक RBI ने लोगो को सबसे बड़ी राहत दी हैं। RBI ने रेपो रेट में 0.40% तक कम करने की घोषणा किया हैं। इससे आम नागरिकों को बड़ी राहत मिलेगी। भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने रेपो रेट को कम करके 3.35% किया हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने टर्म लोन मोरटोरियम की अवधि को बढ़ाकर 31 August कर दिया गया हैं। इससे पूर्व यह 31 may था। इससे लोगो को सबसे ज्यादा यह फैयादा होगा जो कि अगर कोई 6 माह तक EMI नहीं भरता है तो उनका लोन डिफॉल्ट नहीं होगा।
अलर्ट: आधार कार्ड, बैंक अकाउंट और PAN कार्ड को लेकर किया गया, जाने सारी जानकारीRBI गवर्नर शक्तिकरंत दास ने बताया कि ब्याज दर में भी काफी कमी किया गया है। पिछले माह में RBI ने अपनी ब्याज की दर को 0.75% की कटौती करते हुए उसे 4.14% तक कर दिया था। अब सभी प्रकार के लोन सस्ते होंगे। RBI गवर्नर शक्तिकरंत दास ने कहा कि लॉक डॉउन के कारण सभी चीजों की महंगाई और अधिक होने की संभावना है।  उन्होंने कहा कि हमारे देश में रबी की पैदावार अच्छी हुई हैं। हमें कृषि से बेहद ही ज्यादा उम्मीद हैं।
चाइना ने किया अपने 12,000 मिसाइलों का मुंह किसकी ओर? चाइना का भयंकर जंग का दावा 2020 में
अभी फिलहाल देश की अर्थ्यवस्था पूरी तरह से लड़खड़ा रही हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए किए गए सरकारी प्रयास का असर 3-4 माह के बाद दिखाई देगा। भारत के केंद्रीय बैंक ने 0.4% तक अपने ब्याज की दरों में कमी किया हैं। RBI गवर्नर शक्तिकरंत दास ने कहा हैं कि हमें कोरोना वायरस जैसे इस भयानक महामारी के काफी ज्यादा नुक्सान हुआ हैं। आपको बता दे कि पेट्रोल और बिजली के उत्पादन और खपत में भी भारी गिरावट आयी है।

चीन को भारत अमेरिका सहित सात देशों ने मिलकर घेरा
RBI गवर्नर शक्तिकरंत दास लगातार प्रेस कांफ्रेंस में आ रहे हैं। वे लगातार कोरोना वायरस जैसे इस भयानक बीमारी से सम्बन्धित समस्याओं और उससे निपटने के लिए अब तक तीसरी बार प्रेस कांफ्रेंस में आ चुके हैं। इसमें उन्होंने तेजी से गिर रहे अर्थ्यवस्था को ठीक करने के बारे में बात की हैं। उन्होंने कहा कि पिछले महीने में सीमेंट के उत्पादन में भी भारी गिरावट आयी हैं। इसके सुधार के लिए उन्होंने कई घोषणाएं भी की हैं।
अब खत्म होगा कोरोना वायरस इसका अंतिम समय आ गया
देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन ने बताया है कि कोरोना वायरस जैसे इस भयानक संकट से निपटने के लिए बैंक की तरफ से दिए गए कर्ज इस मामहमारी में अहम भूमिका अदा करेगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान लोन के ऊपर EMI छूट की अवधि छः माह करने की आवश्यकता है। आपको बता दे कि EMI के स्थगन के इन तीन महीने के अवधि के समय में आपको ब्याज देना पड़ेगा।
मानव के स्पर्म में मिला कोरोना: वैज्ञानिकों के उड़ गए होश
जानकारी के लिए आपको बता दे कि वे ग्राहक जो अपने EMI को होल्ड करना नहीं चाहते हैं, उन लोगो को कुछ भी करने की कोई आवश्यकता नहीं हैं। उसकी EMI पहले की तरह ही कटती रहेगी।
पृथ्वी के सबसे निकट का ब्लैक हॉल वैज्ञानिक की खोज जिसे आप देख सकते हैं
भारत ने चीन से आ रहे 20 हजार जहाज और 63 हजार लोगो को रोका: सख़्त कदम उठाएगा भारत
अब शुरू होगा तीसरा विश्व युद्ध
जाने EMI से जुड़ी सभी जानकारी, RBI गवर्नल ने दी राहत

अन्य समाचार