कोरोना काल में अंडे की दुकानदारी पर पड़ा असर

औरंगाबाद। कोरोना काल में अंडे की दुकानदारी पर असर पड़ा है। कोरोना के खौफ से अंडा के शौकीन भी भयभीत हैं। इसलिए परहेज कर लिया है। इसके चलते उत्पादन के सापेक्ष अंडे की खपत आधी रह गई है। कीमत में भी भारी गिरावट आई है। अंडा कारोबार तबाही के कगार पर हैं। लॉकडाउन में हरी सब्जी और फल का कारोबार तो चलता रहा। वहीं मांसाहारियों को काफी परेशानी से रूबरू होना पड़ा। मछली, अंडा एवं मुर्गा दुकानों को कुछ शर्तों के साथ छूट मिली। मछली और मुर्गा की कीमतें तो आसमान छूती नजर आईं, लेकिन अंडा के मामले में ऐसा नहीं हुआ।


हालांकि लॉकडाउन के दौरान कुछ छूट मिलने के बाद अंडा का स्टॉक रहते भर भी खपत कम ही हो रही है।
रेट में अंतर नहीं :
अंडा के थोक कारोबारी मो. जामी का कहना है कि लॉकडाउन में लेनदेन की परेशानी काफी हुई। पूंजी फंसी हुई है, कारोबार किसी तरह चल रहा है। फिलहाल नए सिरे से निवेश करना पड़ रहा है। स्टाक भरपूर होने की वजह से रेट में अंतर नहीं है। खुदरा अंडा दुकानदारों को परेशानी:
खुदरा विक्रता टुनटुन, कृष्णा कुमार बताते हैं कि लॉकडाउन में बहुत परेशानी हो रही है। पहले अंडे काफी मंगाते थे, पर अभी खपत कम हो गई है। इसलिए मंगा नहीं रहे हैं क्योंकि खराब होने का डर बना रहता है। मांसाहारी भोजन की दर : मछली-300, 400 रुपये किलो
मुर्गा- 180 रुपये किलो
अंडा- 60 रुपये दर्जन, 140 का कैरेट,
मुर्गे की कीमत में उछाल :
लॉकडाउन के बाद लाइसेंसी मुर्गा दुकानों को कारोबार की छूट दी गई है। ऐसे में नए मछली मार्केट में दुकानें खुल रही हैं। मांग अकि होने व माल की कमी को देखते हुए कीमत काफी बढ़ गई है।
पोषक तत्वों से भरपूर :
अनुमंडल अस्पताल के डॉ. राजेश कुमार का कहना है कि अंडे में एमीनो एसिड्स एवं एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा काफी होती है, जो सेहत सुधारने के साथ इम्यून को भी बढ़ावा देता है। हर अंडे में 85 कैलोरीज यानी 7 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके लिए सेलेनियम और विटामिन-ए, बी और के की मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें रिबोफ्लेविन नाम का पोषक तत्व भी होता है, जो विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है। इसलिए दिन में दो अंडे खाने से आपके शरीर को किसी भी तरह के इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है और शरीर स्वस्थ रहता है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार