पीजी में परीक्षा फॉर्म भरने की बढ़ेगी तिथि

आरा। लॉकडाउन में साइबर कैफे बंद होने के कारण वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर सेमेस्टर वन सत्र 2019-21 का परीक्षा फॉर्म भरने की गति रफ्तार नहीं पकड़ रही है। अभी तक 3700 विद्यार्थी ही परीक्षा फार्म भर सके हैं, जबकि विवि के विभिन्न संकायों में 5200 विद्यार्थी हैं। उक्त सत्र में विवि प्रशासन ने पीजी विभाग और अंगीभूत कॉलेजों में लॉकडाउन-थर्ड में पीजी फॉर्म भरने की तिथि 20 मई तक निर्धारित की गई थी। अंतिम तिथि तक विद्यार्थियों ने घरों से ही लैपटॉप, मोबाइल और अन्य माध्यमों परीक्षा फॉर्म भर सके, लेकिन अभी तक सभी विद्यार्थियों का परीक्षा फॉर्म नहीं भरा जा सका है। इधर एनएसयूआई के नवीन शंकर पाठक, युवा जद यू के जीतेन्द्र तिवारी समेत कई छात्र संगठनों ने परीक्षा नियंत्रक से परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि बढ़ाने की मांग की है। परीक्षा नियंत्रक डॉ लतिका वर्मा ने बताया कि लॉक डाउन 4 को देखते हुए परीक्षा की तिथि विस्तारित की जाएगी। इसकी औपचारिक घोषणा 23 मई को की जाएगी। उन्होंने बताया कि पीजी सेमेस्टर वन सत्र 2018-20 के वैसे विद्यार्थी जिन्होंने अभी तक फॉर्म नहीं भरा है उन्हें भी बाद में मौका मिलेगा। सनद रहे कि लॉकडाउन के कारण साइबर कैफे बन्द होने से विद्यार्थी मोबाइल, लैपटॉप व अन्य माध्यमों से परीक्षा फॉर्म भर रहे हैं। शहरी क्षेत्र में तो छात्र फॉर्म किसी तरह भर पा रहे हैं लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थी अब भी वंचित हैं। छात्र हित में पुन: फॉर्म भरने की तिथि बढ़ाने की मांग की जा रही है।

10 ट्रेनों से 463 प्रवासी पहुंचे आरा स्टेशन यह भी पढ़ें
-------
बीएड के परीक्षा फार्म भरने की तिथि बढ़ेगी
जासं,आरा: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन ने बीएड प्रथम वर्ष सत्र 2019-21 और बीएड अंतिम वर्ष 2018-21 के परीक्षा फार्म भरने की तिथि बढ़ाने का निर्णय किया है। परीक्षा नियंत्रक डॉ. लतिका वर्मा ने बताया कि दोनों परीक्षा के फार्म भरने से कई विद्यार्थी वंचित रह गए है। इसका कारण उन्होंने लॉकडाउन के कारण बंद साइबर कैफे को बताया। उन्होंने बताया कि इसकी घोषणा 23 मई को की जाएगी।
कोरोना का असर श्री आरा गोशाला पर भी यह भी पढ़ें
-----------
कोविड-19 व मानसिक स्वास्थ्य पर वेबिनार का आयोजन
जागरण संवाददाता, आरा: एमएम महिला कॉलेज के मनोविज्ञान विभाग के तत्वावधान में कोविड-19 और मानसिक स्वास्थ्य पर एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन किया गया। जिसका संचालन महाविद्यालय की आइक्यूएसी असिस्टेंट कोऑर्डिनेटर और व्याख्याता डॉक्टर विजयश्री ने किया। वेबिनार में स्नातकोत्तर मनोविज्ञान विषय के शोधार्थी विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ भाग लिया। इसमें कोविड-19 महामारी के फैलाव और इसके बचाव पर चर्चा की गई। विद्यार्थियों ने इस महामारी से होने वाली आर्थिक और सामाजिक नुकसान के बारे में अपने विचार प्रस्तुत किए। सरकार द्वारा की जाने वाली मदद और पॉलिसी के बारे में विचार विमर्श किया गया। गूगल मीट ऐप के जरिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिग करके एक दूसरे के साथ अपने विचार रखे। महाविद्यालय की मनोविज्ञान शोधार्थी कुमारी विनीता सिंह ने विश्व भर में फैल रहे इस बीमारी के द्वारा हो रहे नुकसान और वैक्सीन डेवलपमेंट को लेकर अपना पेपर प्रस्तुत किया। कोविड-19 और मजदूरों के पलायन की समस्या तथा लॉकडाउन के असर से भारत की गिरती अर्थव्यवस्था पर कई विद्यार्थियों ने अपने विचार प्रस्तुत किया। इस बार में सोनाली जयराज, मेनका कुमारी, मोनालिसा, अर्चना पांडे, सुधा कुमारी, प्रिया कुमारी, श्वेता, रिपल सिन्हा, समीना खातून, शिवि कुमारी, काजल कुमारी, सोनी कुमारी, पूजा कुमारी, प्रिया कुमारी, नेहा नाज, अंजली प्रिया, तनु कुमारी, स्वाति कुमारी, सुजाता कुमारी, शिवानी कुमारी और शिवानी सिंह ने अपने पेपर प्रस्तुत किया। मनोविज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ साहब ने सभी विद्यार्थियों को शुभकामना संदेश के साथ उनको उत्साह पूर्वक इस तरह के वेबिनार में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ आभा सिंह ने वेबिनार के आयोजन पर हर्ष जताया। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय द्वारा इस तरह के वेबिनार का आयोजन इस लॉक डाउन की स्थिति में डिप्रेशन, अकेलेपन और स्ट्रेस से लड़ने में मदद करता है। विद्यार्थियों को इस तरह के गतिविधियों में शामिल होते रहा चाहिए। कार्यक्रम के अंत में डॉ विजयश्री द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार