कोरोना मुद्दे बढ़कर हो गए 1,18,447 राज्‍य मसलन हैं दशा चिंताजनक, जाने कैसे कर रहे बचाव

देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मुद्दे शुक्रवार को बढ़कर 1,18,447 हो गए हैं। साथ ही 3583 लोगों की जान कोविड 19 (Covid 19) से जा चुकी है।

देश के कई राज्य मसलन महाराष्ट्र, गुजरात व दिल्ली में कोरोना वायरस से दशा बेहद चिंताजनक हैं। इस सबके बीच एक केन्द्र शासित राज्य ऐसा है, जहां अब तक एक भी कोरोना वायरस संक्रमण का मुद्दा सामने नहीं आया है। यह राज्य है लक्षद्वीप (lakshwadeep)। इसके अतिरिक्त सिक्किम व नगालैंड भी कोरोना वायरस मुक्त राज्य हैं।
भारतीय एक्सप्रेस में प्रकाशित समाचार के मुताबिक लक्षद्वीप के स्वास्थ्य अधिकारियों ने राज्य में एक भी कोरोना वायरस पॉजिटिव केस न आने के पीछे समय रहते तैयारी करने, सभी निवासियों की जरूरी कोविड 19 जाँच व सख्त क्वारंटाइन नियमों की पास प्लानिंग को श्रेय दिया है।
लक्षद्वीप की जनसंख्या करीब 64 हजार है। वह अपनी जरूरतों के लिए केरल पर निर्भर रहता है। राज्य ने मार्च से अब तक अपने यहां लोगों की आवाजाही पर सख्त निगरानी की। केरल से अब तक लक्षद्वीप में सिर्फ महत्वपूर्ण सामान की सप्लाई ही हुई है। लक्षद्वीप के स्वास्थ्य सचिव डॉक्टर एस सुंदरावैदिवेलू के बताया, 'हमने बहुत पहले ही राज्य में बाहरी लोगों की आवाजही रोक दी थी। विदेश से पर्यटक व घरेलू पर्यटक भी इसमें शामिल थे। हमने सभी यात्रियों की आवाजाही रोक दी थी। जब लॉकडाउन लगा तो जो निवासी लक्षद्वीप लौटना चाह रहे थे उन सबका हमने कोविड 19 टेस्ट कराया। कोच्चि व मंगलोर में उन सभी की RT-PCR जाँच की गई। हम तभी उन्हें वापस लाए जब वे जाँच में नेगेटिव पाए गए। जो यहां आए वे सभी कोविड 19 नेगेटिव निकले। '
स्वास्थ्य अधिकारियों ने लक्षद्वीप के दूरदराज के इलाकों में रहने वाले सभी लोगों में कोविड 19 के प्रति जागरूकता फैलाई। इसके साथ ही स्वास्थ्य सेवाएं उन तक पहुंचाईं।
स्वास्थ्य सचिव ने बताया, 'हमने लोगों तक जागरूकता फैलाने के लिए आशा वर्कर्स को घर-घर भेजा। लोगों को कोविड 19 के प्रति शिक्षित किया गया। अगर किसी में बुखार व अन्य कोविड 19 के लक्षण दिखे तो उनको हेल्पलाइन में कॉल करने को बोला गया। हमने कुछ कोविड 19 संदिग्धों के सैंपल लिए व उन्हें केरल भेजा। लेकिन जाँच में वह सभी नेगेटिव आए। ' लक्षद्वीप के जिन लोगों की कोविड 19 जाँच नेगेटिव आई थी, उनको व उनके परिवार को भी 14 दिन के लिए जरूरी रूप से क्वारंटाइन में रखा गया।

अन्य समाचार