प्रसव के लिए होगी अलग वार्ड की व्यवस्था

औरंगाबाद। कोरोना काल के बीच मातृत्व स्वास्थ्य सेवाओं को व्यवस्थित एवं सुदृढ़ करने के मकसद से राज्य स्वास्थ्य समिति कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने जिला पदाधिकारी व सिविल सर्जन को पत्र लिखकर आवश्यक निर्देश दिया है। पत्र में कहा गया है कि राज्य सरकार के समाज कल्याण विभाग द्वारा आंगनबाड़ी द्वारा कॉमन एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के माध्यम से संकलित डाटा जिलावार व प्रखंडवार एवं आंगनबाड़ी केंद्रवार बांटकर जिलों को भेजा गया है। हर जिले में अगले तीन माह के दौरान अपेक्षित प्रसव की जानकारी दी गयी है। साथ ही आरसीएच पंजी में भी गर्भवती महिलाओं के संबंध में आवश्यक जानकारी दी गयी है। ऐसे में उनके लिए जरूरी सुविधाओं की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग को करना है।

कोरोना काल में अंडे की दुकानदारी पर पड़ा असर यह भी पढ़ें
किसी महिला को कोविड 19 संक्रमण के लक्षण होने पर प्रसव के दौरान सभी स्वास्थ्य कर्मी इंफेक्शन प्रीवेंशन एंड कंट्रोल गाइडलाइन में निहित प्रावधान का अनुसरण करना है। ऐसी गर्भवती को प्रसव के लिए अस्पताल के अलग कमरे को चिन्हित कर एक लेबर टेबल और एक बेड तैयार रखा जाएगा। जब तक उक्त महिला का रिपोर्ट निगेटिव नहीं आ जाय, तब तक संक्रमण से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रसव कक्ष का उपयोग अन्य चिकित्सीय कार्य में नहीं किया जाय। चिकित्साकर्मी भी मरीज के निगेटिव रिजल्ट आने तक क्वारंटाइन में रहेंगे। प्रसव के बाद संस्थान में कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से प्रसव गृह, ऑपरेशन थियेटर एवं वार्ड को अच्छी तरह सैनिटाइज कराना होगा। गर्भवती महिलाओं का लिया जाएगा मोबाइल नंबर:
आशा एवं आंगनबाड़ी सेविका की मदद से सभी गर्भवती महिलाओं जिनका प्रसव का समय अगले तीन माह में अपेक्षित है। उनका मोबाइल नंबर एवं पता की जानकारी गृह भ्रमण कर एकत्रित कराया जाय तथा इससे स्वास्थ्य संस्थान स्तर पर संकलित किया जाय। दूरभाष के माध्यम से सभी गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी नियमित रूप से प्राप्त की जाय। महिलाओं की विशेष निगरानी के निर्देश दिए गए है। आशा व एएनएम को प्रसव की तारीख से एक सप्ताह पूर्व से लगातार हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं के घर प्रतिदिन भ्रमण करने एवं उनको ईडीडी (एस्टीमेटेड डिलीवरी डेट) के कम से कम तीन दिन पूर्व अस्पताल में लाकर प्रसव के लिए आवश्यक व्यवस्था कराने में सहयोग करने के विषय में निर्देशित किया गया है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार