कोरोना वायरस को लेकर हुआ ये बड़ा दावा, पढ़े

कोविड-19 के प्रसार से बचने के लिए वैक्सीन या समुदाय में प्रतिरक्षा विकसित होने तक लोगों को भीड़ वाले समारोहों व आयोजनों से दूर रहने की आवश्यकता है.

एक हालिया शोध में यह दावा किया गया है. वैज्ञानिकों ने कंप्यूटर सिम्यूलेशन की मदद से बताया कि विभिन्न परिदृश्यों में महामारी कैसा रूप धारण करेगी. इस शोध में देखा गया कि प्रतिबंधों के तहत घर में रहने, कार्य या स्कूल में वापस जाने व अन्य गतिविधियों जैसे रेस्तरां, कॉन्सर्ट, बार या पब में जाने से संक्रमण के फैलाव का असर कैसा होगा.
शोधकर्ताओं ने पाया कि लॉकडाउन व क्वारेंटाइन का पालन करते हुए अगर बीमारी को फैलाने से रोकना है जो भीड़ वाले समारोहों व आयोजनों से परहेज करना पड़ेगा. यूनिवर्सिटी ऑफ कोपेनहेगन के शोधकर्ताओं ने लोगों के संवाद के ढंग को तीन श्रेणियों में बांटा है.
शोधकर्ताओं ने कहा, जब आर रेट प्रतिबंधों व लॉकडाउन की वजह से नीचे जा रहा है तो इन भीड़ वाले आयोजनों पर प्रतिबंध लगाने से संक्रमण की दर को सपाट करने में मदद मिलेगी.
शोधकर्ताओं ने कहा, शोध से पता चलता है कि सामाजिक मेलमिलाप वाली जगहों जैसे बार, परिवहन, रेस्तरां, पार्टी, कॉन्सर्ट व लेक्चर हॉल में सामाजिक दूरी का समुचित ख्याल रखने से संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है. शोध में यह भी पाया गया है कि कार्यस्थलों पर सामाजिक मेलमिलाप से दूरी बनाए रखने से महामारी के फैलने का भय नहीं रहेगा.

अन्य समाचार