इस घरेलू उपाय की मदद से पाए झड़ते बालों की समस्या से निजात

आज के समय में झड़ते बालों से कई लोग परेशान है। ऐसे में झड़ते बालों की समस्या हर किसी में देखने के लिए मिलती है। वहीं अगर आप भी इसके लिए तरह तरह के शैंपू-कंडीशनर प्रयोग करते-करते थक गई हैंतो घबराइए मत। जी दरअसल आज हम आपको बिलकुल देसी और असरदार टिप्स बताएंगे जो आपके बालों को झड़ने से रोकने में मदद करेंगे।

1. दही व नींबूः दही व नींबू का मिक्चर आपके सिर की स्कीन के रुखेपन को दूर करता है इसके साथ ही यह डैंड्रफ को भी समाप्त करता है। कई बार डैंड्रफ के चलते भी हेयरफॉल होता है, तो ऐसे में दही में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर बालों पर लगाएं, व थोड़ी देर सूखने के बाद इसे धो लें।
2. गर्म ऑयल से मालिशःबालों की जड़े निर्बल हो तो भी बाल जड़ों से टूटने लगते हैं। इसके लिए आप गुनगुने ऑयल से मालिश जरूर करें। जी दरअसल यह बालों को पोषण देता है व रूखी हवाओं से सिर की स्कीन की रक्षा करता है।
3. नीम व दही का पेस्ट:नीम की पत्तियों के पेस्ट को दही के साथ मिलाकर सिर की स्कीन पर लगाने से बालों का झड़ना कम होता है। इसी के साथ अगर बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं तो उससे भी आप बच सकते हैं।
4. ऑयल व कपूर : डैंड्रफ व खुजली की समस्या को दूर रखने के लिए आप किसी भी ऑयल में जैसे नारियल सरसो या ऑलिव में थोड़ी मात्रा में कपूर मिलाकर लगाएं, इससे फायदा होगा।
5. भाप : भाप लेने से स्कैल्प में उपस्थित छेद खुलते है व इसके साथ ही भाप लेने से बालों का झड़ना भी रुकता है, बाल स्वस्थ होकर बढ़ते हैं व उनकी चमक भी बढ़ने लगती है।
6. नीम व नारियल का तेलः नीम नारियल का ऑयल सिर की स्कीन में खुजली व लालिमा पैदा करने वाली फफूंद (फंगस) के विरूद्ध एंटी-फंगल के तौर पर कार्य करता है। इसी के साथ नीम व नारियल का ऑयल साथ मिलकर डैंड्रफ व सिर की स्कीन की खुजली के विरूद्ध एक एंटीसेप्टिक का कार्य करता है। अब तो आप जान गए होंगे कि बालों की समस्या आप कुछ देसी नुस्खों व अच्छी डाइट से दूर कर सकते हैं।

अन्य समाचार