लॉकडाउन : लंबे समय तक रहना है फिट? तो इन बातों का रखें ख्याल.

कोरोनावायरस महामारी से पूरी दूनिया जूझ रही है। इसी के चलते भारत में लॉकडाउन का चौथा चरण भी घोषित किया जा चुका है। जहां एक तरफ अधिकांश चीज़ों में रियायत दे दी जा चुकी है, वहीं दूसरी ओर अभी भी लोग घर से बाहर निकलने में डरे हुए हैं। अधिकांश लोग ऐसे हैं जो घर बैठे ही इस बीमारी को हराने के लिए खुद की फिटनेस पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। हैल्दी डाइट का सेवन करने के साथ-साथ इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाए रखने पर भी खूब ध्यान दे रहे हैं। अगर आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो लॉकडाउन के दौरान इन बातों का ख्याल जरूर रखें -

मसाले उपयोग में लें
अक्सर दालचीनी, सौंठ, लौंग,काली मिर्च आदि मसालों का इस्तेमाल व्यंजन तैयार करने में किया जाता है। ये खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। मसालों से बना काढ़ा पीने से शरीर को काफी लाभ मिलता है। आप काढ़े में नीबू और शहद भी मिक्स कर सकते हैं।
एक्सरसाइज करें -
इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए शारीरिक रूप से फिट रहना आवश्यक है। फिट रहने के लिए रोज़ाना एक्सरसाइज का सहारा लेना बेहद जरूरी है। साफ-सफाई, झाड़ू-पोंछा, योगा, मेडिटेशन आदि करके खुद को फिट रखा जा सकता है।
च्यवनप्राश है फायदेमंद
च्यवनप्राश इम्युनिटी बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। इसे हैल्दी जड़ी-बूटियों से मिलकर तैयार किया जाता है। ऐसे में यह शरीर के लिए बेहद फ़ायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से कई बीमारियों से निजात पाया जा सकता है। सुबह रोजाना एक चम्मच च्यवनप्राश का दूध के साथ सेवन करें।
हल्दी का सेवन करें
यदि आपको लगता है कि आपका गला ख़राब शुरू होने लगा है तो पहले से ही सेहत का ख्याल रखना शुरू कर दें। सर्दी-जुकाम हो जाने पर गरम हल्दी का दूध पीएं। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो सर्दी-ज़ुकाम से राहत दिलाते हैं। इसके अलावा आप हल्दी के पानी का सेवन भी कर सकते हैं।
अधिक उम्मीदें रिलेशनशिप में पैदा कर सकती है कड़वाहट, रिश्ते को बचाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
सेहत के लिए फायदेमंद है गुलाब की चाय, जानें इसे बनाने की विधि और पीने के फायदे

अन्य समाचार