लॉकडाउन मे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने व फिट रहने के लिए अपनाए यह टिप्स

बीमारी को हराना है, तो पहले से ज्यादा मजबूत बनना होगा. पहले से ज्यादा खुद पर ध्यान देना होगा. पहले से ज्यादा खुद पर मेहनत करनी होगी. कैसे? बता रही हैं स्वाति गौड़.

इस लॉकडाउन के कुछ अच्छे पहलुओं पर गौर करें तो हम पाएंगे कि इस दौरान प्रकृति एक तरह से पुनर्जीवित हो उठी है. तो क्यों ना प्रकृति से ही सीख लेते हुए हम भी मौजूदा समय का प्रयोग अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने में करें, ताकि लॉकडाउन के बाद जब हम घर से बाहर निकलें तो किसी भी किस्म के वायरस व बैक्टीरिया से लड़ने के लिए हमारा शरीर पूरी तरह से तैयार हो.
कसरत करना ना भूलें- रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिएशारीरिक रूप से फिट रहना होगा. घर से बाहर तो नहीं जाया जा सकता, लेकिन घर के कार्य जैसे साफ-सफाई या झाड़ू-पोंछा करके खुद को चुस्त रखें, साथ ही योग, रस्सी कूदना, सीढ़ियां चढ़ना-उतरना व मेडिटेशन कुछ ऐसी क्रियाएं हैं, जो फिट रहने में मदद करेंगी.
हल्दी करेगी हील - सर्दी-जुकाम हो जाने पर गर्मागरम हल्दी का दूध पीना एक बहुत पुराना देसी नुस्खा है. हल्दी अपने एंटीबैक्टीरियल गुणों के लिए जानी जाती है. इन दिनों भी अगर आप रात को सोने से पहले गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीना प्रारम्भ कर दें तो आपकी इम्यूनिटी खुद-ब-खुद मजबूत होने लगेगी.
च्यवनप्राश से मिलेगी ताकत- च्यवनप्राश कुछ बेहद दुर्लभ व स्वास्थ्यवर्धक जड़ी-बूटियों से तैयार किया जाता है, जिसका नियमित सेवन आपके शरीर को अंदर से मजबूती प्रदान करता है व रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ाता है. तो क्यों न आप भी प्रतिदिन एक चम्मच च्यवनप्राश प्रातः काल दूध के साथ लेना प्रारम्भ कर दें.
देसी मसालों का दम- सौंठ, काली मिर्च, दालचीनी, लौंग व जायफल जैसे मसाले हर भारतीय रसोई का अभिन्न अंग होते हैं. ये मसाले ना केवल किसी भी व्यंजन का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि शरीर को मजबूत भी बनाते हैं. यदि आप खाने में इन मसालों को शामिल करने के साथ-साथ इनका काढ़ा बनाकर सप्ताह में दो-तीन बार पी लेंगी तो आपको निश्चित रूप से लाभ होगा. इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप चाहें तो इसमें नीबू व शहद भी मिला सकती हैं. इसी तरह हफ्ते में एक बार उपवास रखकर शरीर को डिटॉक्स करें व सूखे मेवे भी डाइट में शामिल करें.
काम की कुछ व बातें- -दिन में कई बार साबुन से हाथ जरूर धोएं. -अनावश्यक रूप से बाहर ना निकलें. -बार-बार मुंह, आंख, नाक को हाथों से ना छुएं. - शरीर में पानी कम ना होने दें. -ताजा और हल्का खाना ही खाएं. -दही का सेवन अच्छा है. दही में उपस्थित प्रोबायोटिक्स हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाए रखने के साथ-साथ शरीर की रोग प्रतिरोधक प्रणाली को भी सक्रिय बनाए रखते हैं. -अंडों में विटामिन-डी के साथ बी श्रेणी के विटामिन्स व सेलेनियम भी प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाते हैं. -पालक खाएं, इसे सुपर फूड भी बोला जाता है.

अन्य समाचार