इस घरेलू इलाज की मदद से बढ़ाए रोग प्रतिरोधक क्षमता

इस समय कोरोना वायरस ने सभी के सामने एक बड़ा संकट खड़ा कर दिया है। वहीं इस दौर में सब हल्की खांसी व गले में खराश को लेकर बहुत परेशान हो जाते है। ऐसे में मौसम में परिवर्तन व ठंडा-गर्म खानपान के कारण यह समस्या हो सकती है। जी हाँ व इसके लिए आपको अस्पताल जाने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इसकी दवा तो आपकी रसोई में ही उपस्थित है।

आइए आज हम आपको बताते हैं। जी दरअसल सूखी खांसी और गले में खराश को दूर करने में आयुष का घरेलू इलाज बहुत ही अच्छा है। आप सभी को इसके लिए ताजे पुदीने के पत्ते व काला जीरा को पानी में उबालकर दिन में एक बार भाप लेने से इस तरह की समस्या से राहत मिल सकती है। इसी के साथ लौंग के पाउडर को मिश्री-शहद के साथ मिलाकर दिन में दो से तीन बार सेवन करने से इस तरह की समस्या दूर हो सकती है।
वहीं अगर इसके बाद भी कठिनाई अच्छा नहीं होती है, तब आप डॉक्टर की सलाह लें। वैसे आप रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भोजन में हल्दी, धनिया, जीरा व लहसुन का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त दूध में हल्दी मिलाकर पीना, गुनगुना पानी व हर्बल चाय का काढ़ा पीकर भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। आप चाहे तो योगा, ध्यान व प्राणायाम का भी सहारा ले सकते हैं।

अन्य समाचार