पेट की चर्बी कम करने के लिए अपनाए वेट लॉस डाइट

आज के समय की अस्त-व्यस्त दिनचर्या की वजह से हमारी स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है. लेकिन इसका सबसे ज्यादा प्रभाव हमारे पेट पर दिखाई देता है. आप अपने इर्द-गिर्द ऐसे कई लोगों को देखते होंगे, जिनके पेट ने बेडौल आकार ले लिया है.

अगर आप भी मोटापे की ओर बढ़ रहे हैं तो अपनी डाइट में कुछ वेट लॉस फूड शामिल कर बढ़ती चर्बी को कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में
तरबूज पेट की चर्बी कम करने के लिए तरबूज एक बहुत सरल व अच्छा तरीका है. इसमें 91 फीसदी पानी होता है व जब आप इसे खाने से पहले खाते हैं तो आप पहले से ही भरा हुआ महसूस करते हैं. इसमें विटामिन बी-1, बी-6 व सी पर्यापत मात्रा में उपलब्ध होता है. साथ ही पोटैशियम व मैग्नीशियम भी. एक स्टडी के अनुसार, हर रोज दो गिलास तरबूज का जूस पीने से आठ हफ्ते में पेट के इर्द-गिर्द की चर्बी घट जाती है.
बादाम बादाम में अच्छी मात्रा में स्वास्थ्यवर्धक फैट उपलब्ध होता है. इसमें उपस्थित POLYUNSATURATED व MONOUNSATURATED फैट ओवर ईटिंग से बचाता है. दरअसल, बादाम भूख को दबाने का कार्य करता है. साथ ही ये दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखने में भी मददगार है. इसमें हाई फाइबर की मौजूदगी एक लंबे समय तक आपको भूख का एहसास नहीं होने देती है. ऐसे में अगर आप फैट बढ़ाने वाले स्नैक्स खाते हैं तो उसकी स्थान रोस्टेड बादाम का प्रयोग प्रारम्भ करें.
खीरा गर्मियों में एक ओर जहां खीरा प्यास बुझाने व ताजगी के लिए खया जाता है वहीं इसके सेवन से बेली फैट को भी घटाया जा सकता है. इसमें 96 फीसदी तक पानी ही होता है. इसमें मिनरल्स, फाइबर व विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं. हर रोज एक प्लेट खीरा खाने से शरीर के अंदर बनने वाले कई विषाक्त पदार्थ खुद ही साफ हो जाते हैं.
बीन्स आहार में रोजाना भिन्न-भिन्न तरहह की बीन्स का सेवन करने से भी चर्बी घटती है. साथ ही इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं व पानक्रिया भी ठीक रहती है. बीन्स की अच्छाई ये है कि ये लंबे समय तक आपको हेवी फील करवाती है व ऐसी स्थिति में आप बाहर की दूसरी चीजें खाने से परहेज करते हैं. ये सोलबल फाइबर का सबसे अच्छा माध्यम होते हैं. फाइबर खासतौर पर बेली फैट पर प्रभाव डालता है.
अजवाइन अगर आपने वाकई ये निर्णय कर लिया है कि आपको हर हाल में अपना या अपने जानने वाले की पेट की चर्बी कम करनी है तो अपनी डाइट में अजवाइन की पत्तियों को शामिल कर लीजिए. अजवाइन की पत्ती के सेवन से पेट की चर्बी कम होती है. बेहद कम कैलोरी, फाइबर युक्त, कैल्शियम व विटामिन सी का प्रमुख माध्यम होने की वजह से ये बेली फैट कम करने में एक असरकारक वस्तु है. खाने के पहले अजवाइन का पानी पीने से पाचन तंत्र ठीक रहता है.
टमाटर टमाटर में 9-oxo-ODA नामक एक यौगिक पाया जाता है. यह खून में लिपिड कम करने का कार्य करता है, जो कि बेली फैट कम करने में मददगार साबित होता है. साथ ही ये यौगिक मोटापे से जुड़े कई प्रकार के कारकों को दूर करने में भी सहायक होता है.
सेब सेब में उच्च मात्रा में डाइट्री फाइबर होते हैं. इसमें मिलने वाला फाइबर, फीटोस्ट्रॉल, फ्लेवोनॉयड्स व बीटा-कैरोटीन बैली फैट को कम करने में जरूरी किरदार निभाता है. साथ ही ये ज्यादा खाने से भी दूर रखता है. इसमें उपस्थित पैक्टिन नामक तत्व भी वजन घटाने में अहम है.
अनानास अनानास में ब्रोमीलेन नामक एंजाइम पाया जाता है. ये तत्व पेट को फ्लैट करने में मददगार होता है.

अन्य समाचार