रेड जोन में हफ्ते में तीन दिन सैलून व ब्यूटी पार्लर खोलने की इजाजत

रेड ज़ोन में हफ्ते में तीन दिन सैलून व ब्यूटी पार्लर खोलने की इजाजत

फिलहाल मंगलवार, गुरुवार को शनिवार को खुलेंगे सैलून
डीएम के इस फैसले पर सवाल उठा रहे लोग
पटना, 23 मई (हि.स.) । कोरोना संकट की महामारी के बीच पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने रेड जोन में भी कई दुकानों को खोलने का बड़ा फैसला लिया है। पटना के जिलाधिकारी की ओर से जिले में दुकानों और प्रतिष्ठानों को छह श्रेणियों में बांटते हुए उन्हें खोलने के संबंध में शनिवार को नए दिशा निर्देश जारी किये हैं। जिसमें पटना में सैलून और ब्यूटी पार्लर खोलने का दिन मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को तय किया गया है।
बता दें कि आम दिनों में लोग इन तीनों दिन बाल कटाने से परहेज करते हैं। जिसके बाद लोग अब सोशल मीडिया पर पटना के डीएम कुमार रवि से सवाल कर रहे हैं। गौरतलब है कि आधुनिक युग में भी बहुत ऐसे लोग हैं जो मिथक और अंधविश्वास पर भरोसा करते हैं। वे लोग डीएम के पार्लर और सैलून खोले जाने के दिन पर सवाल खड़े कर रहे हैं। कुछ ने तो इसके पीछे का कारण भी बताया है। लोग अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं कि अधिकतर लोग दिन देखकर अपने बाल कटवाते हैं। जिसमें मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को बाल और नाखून काटने से बचते हैं। ऐसे में इन दिनों में पार्लर और सैलून खोलने का क्या मतलब है। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने इसके पीछे का कराण भी बताया है। लिखा है कि ज्यादातर लोग मंगलवार को बाल और नाखून नहीं कटवाते।
डीएम की ओर से इन शर्तों के साथ दुकान खोलने का दिया गया है आदेश -
1. सभी लोगों के लिए अनिवार्य होगा कि वह अपने आवासीय क्षेत्र के निकट है दुकानों से ही खरीदारी करेंगे।
2. दुकानों व कार्यालयों में सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा।
3. दुकानों व कार्यालय के काउंटर पर दुकानदार साबुन सैनिटाइजर वहां के कर्मियों व आगंतुकों के उपयोग हेतु निशुल्क उपलब्ध रखेंगे।
4. दुकान व कार्यालय परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग मानकों (2 गज की दूरी) का अनुपालन किया जाएगा। इसके लिए सफेद वृत चिन्हित किए जाएंगे।
5. सर्दी-खांसी के लक्षणों वाले किसी को भी काम करने या काउंटर के पास आने की अनुमति नहीं होगी।
हिन्दुस्थान समाचार/राजीव रंजन

अन्य समाचार