कल सऊदी अरब में नहीं दिखा ईद का चांद, हिंदुस्तान में कब मनेगी ईद

ईद का दिन है गले आज तो मिल ले जालिम, रस्म-ए-दुनिया है, मौका भी है दस्तूर भी है...

नई दिल्ली टीम डिजिटल। हालांकि ईद पर गिले-शिकवे भुलाकर गले मिलने का मौका और दस्तूर बजाहिर है, मगर इस साल शायद सोशल डिस्टेंसिंग इसमें आड़े आने वाली है। प्रशासन और सरकार की पैनी नजर खुशियों के इस मौके पर है।बार-बार इस दिन घर से ही ईद की नमाज अता करने और घर पर बैठकर ही ईद की खुशियां अपने ही परिवार के साथ मिलकर मनाने की अपील की जा रही है। मगर कोरोना की महामारी और इस सरकारी अपील का रोजेदारों पर कितना असर पड़ेगा, कहना मुश्किल है। फिलहाल तो ईद का चांद नजर आने और रोजे खत्म में एक दिन का और इजाफा हो गया है।
सिक्किम ने किया बड़ा ऐलान, लॉकडाउन के बाद 15 जून से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज
जुम्मा अलविदा पर यूएई में नजर नहीं आया ईद का चांद जुम्मा अलविदा पर सऊदी अरब में ईद का चांद (moon) नहीं दिखने का सीधा असर हिंदुस्तान में भी ईद पर पड़ेगा। अब हिंदुस्तान में 24 और 25 को ईद मनाई जाएगी। लिहाजा इस साल हिंदुस्तान में भी रोजेदार 29 की जगह पूरे तीस दिनों का रोजा रखेंगे। इस्लाम का पवित्र रमजान महीना पूरा होने वाला है। मुस्लिमों का सबसे बड़ा त्यौहार ईद उल फितर शुरु होने में बस कुछ ही दिन का वक्त बचा है। मगर शुक्रवार को सऊदी अरब में ईद का चांद दिखाई नहीं देने के चलते अब ईद की तारीख अरब और इसके साथ-साथ हिंदुस्तान में भी एक दिन आगे खिसक गई है।
दरिंदगी: हाथ-पैर बांधकर कुत्ते को तालाब में डुबाया, फिर पत्थर मारे
सऊदी अरब में ऐलान के बाद ही मनाई जाती है ईद दरअसल ईद का चांद दिखाई देने के अगले रोज ईद मनाई जाती है। मगर हिंदुस्तानी मुस्लिम सऊदी अरब में ईद के अगले दिन ही ईद की खुशियां बांटते हैं। उम्मीद की जा रही थी कि 22 मई यानी जुम्मा अलविदा पर ही अगर चांद दिख गया तो ईद मनाई जाएगी। मगर वहां चांद नहीं दिख सका। अब शनिवार यानी आज चांद दिखाई देने पर रविवार को सऊदी अरब में ईद मनेगी। इसके अगले दिन 25 मई को हिंदुस्तान में ईद उल फितर मनाई जा सकेगी। इसी के साथ रमजान का पाक महीना भी खत्म हो जाएगा। सऊदी अरब क अलावा यूएई और खाड़ी देशों में भी जुम्मा अलविदा पर ईद का चांद दिखाई नहीं दिया।
गैंगरेप के आरोप में गिरफ्तार हुए बिहार क्वारंटीन सेंटर में रह रहे दो प्रवासी युवक
नए बने राज्य लद्दाख में शुक्रवार को ही दिख गया ईद का चांद पहाड़ी खूबसूरती को समेटे नए बन राज्य लद्दाख में ईद का चांद शुक्रवार को ही दिखाई दे गया था। ऐसे में वहां पर ईद मनाए जाने की खबरें आ रही हैं। इसके साथ ही यहां पर रमजान का महीना खत्म होने के बाद अगला महीना शव्वाल शुरु हो गया है। रमजान के महीने में सिर्फ ईद उल फितर का दिन ही ऐसा दिन माना जाता है जिसपर कोई रोजा नहीं रखा जाता। चांद के दिखने पर निर्भर होने के कारण ईद की तारीख भी अक्सर बदल जाया करती है।
WHO ने भारत को चेताया, कहा- Lockdown में ढील से कई राज्यों में बढ़ा संक्रमण का खतरा
घर पर ही रहकर बांटें ईद की खुशियां और सेवइयां हालांकि ईद की नमाज किसी मस्जिद में सभी रोजेदारों के साथ ही अता की जाती है। मगर इस बार कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए ईद की नमाज घर पर ही पढ़ने की गुजारिश की जा रही है। प्रशासन ने देश भर में मस्जिद में इबादत या ईद की खुशियां बांटने के लिए बाहर नहीं निकलनने की ताकीद की है। मगर इस त्यौहार पर सोशल डिस्टेंसिंग का कितना पालन हो सकेगा, इस पर प्रशासन की पैनी नजर बनी हुई है।

अन्य समाचार