क्वारंटाइन सेंटर में सिर्फ 16 शहरों से आए प्रवासी

जहानाबाद: देश के 16 शहरों को छोड़कर अन्य जगह से आने वाले प्रवासी अब होम क्वारंटाइन में रहेंगे। होम क्वारंटाइन में रहने वालों की खैरियत पंचायत प्रतिनिधि लेते रहें। जिलाधिकारी नवीन कुमार ने शनिवार को जिले में आने वाले प्रवासियों ने के लिए ए और बी श्रेणी में बांटकर क्वारंटाइन करने का निर्देश दिया है।

जिन शहरों से आने वाले प्रवासी पंचायत और प्रखंड के क्वारंटाइन सेंटर में रखे जाएंगे उसमें सूरत, अहमदाबाद, मुंबई, कल्याण, धरावी, पुणे, दिल्ली, एनसीआर, गुरुग्राम, नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद, कोलकता, बंगलुरू , जयपुर और हैदराबाद का नाम शामिल है। इन 16 शहरों से आने वाले ही प्रखंड अथवा पंचायत के क्वारंटाइन सेंटर में रखे जाएंगे इसलिए ए श्रेणी में रखा गया है। बी श्रेणी में अन्य शहर हैं जहां से आने वाले होम क्वारंटाइन में रहेंगे। होम क्वारंटाइन में रहने वालों की खैरियत पंचायत प्रतिनिधि लेंगे।
लॉकडाउन के 60 दिनों 1146 सैंपल जांच यह भी पढ़ें
प्रखंड क्वारंटाइन सेंटर के प्रत्येक कमरे पर नंबर अंकित करते हुए पर्याप्त संख्या में शौचालय निर्माण कराने के लिए संबंधित सीओ को पीएचईडी के अभियंता से समन्वय बनाने को कहा गया है।
त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधि घर में रह रहे लोगों में वायरस के लक्षण पाए जाने पर पीएचसी प्रभारी को अविलंब सूचना देने का आग्रह किया है। सभी श्रमिकों का निबंधन अनिवार्य है। सीमा पर अवस्थित ट्रांजिट केंद्रों पर ही आपदा के कोविड पोर्टल तथा दूसरा निबंधन आपदा प्रबंधन विभाग के मुख्यमंत्री विशेष सहायता राशि के पोर्टल पर किया जाएगा। जिले में बनाए गए बॉर्डर के अलावा किसी दूसरे रास्ते से श्रमिक प्रवेश करते हैं तो वार्ड सदस्य, मुखिया, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका सहित ग्रामीण तत्काल थानाध्यक्ष को सूचना देकर उसका मेडिकल हेल्थ स्क्रीनिग एवं निबंधन कराना सुनिश्चित करेंगे। परिवहन पदाधिकारी तथा बीडीओ को आवश्यकतानुसार वाहन व्यवस्था करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार