अब वॉकी-टॉकी से लैस होगी ट्रैफिक पुलिस, दी जाएगी ट्रेनिंग, मिलेगी यह सुविधा

भागलपुर, जेएनएन। लॉकडाउन में भारी वाहनों को छूट मिलने के बाद फिर से विक्रमशिला सेतु व बाइपास रोड पर जाम लगना शुरू हो गया है। इससे निजात के लिए अब ट्रैफिक जवानों और विक्रमशिला सेतु पर तैनात कर्मियों को वॉकी-टॉकी से लैस किया जाएगा। इसके लिए डीआइजी सुजीत कुमार ने एसएसपी आशीष भारती को निर्देशित किया है। डीआइजी ने कहा है कि जाम की समस्या से निपटने के लिए ट्रैफिक जवानों को भी ट्रेंड कराने के लिए कहा गया है। ताकि जाम लगने के समय वे आसानी से जाम हटा सके।

सिखाया जाएगा वॉकी-टॉकी ऑपरेट करना
विक्रमशिला सेतु समेत बाइपास रोड पर भी पुलिसकर्मियों के बीच समन्वय नहीं होने के कारण जाम लगता है। भीषण जाम के कारण बीच पुल पर पहुंचने में भी पुलिस वालों को दिक्कत होती है। इस कारण उन्हें वॉकी-टॉकी दिया जाएगा। ताकि पुल के दोनों ओर जवान आपस में समन्वय रख सके। उन्हें वॉकी-टॉकी ऑपरेट करना भी सिखाया जाएगा।
तेज-तर्रार होमगार्ड जवानों की होगी तैनाती
डीआइजी ने ट्रैफिक डीएसपी रत्न किशोर झा को ट्रैफिक ड्यूटी में तेज तर्रार होमगार्ड समेत अन्य जवानों को लगाने को कहा है। ताकि वे जाम हटाने के दौरान ज्यादा सक्रियता दिखा सके। उन जवानों को भी तैनाती से पूर्व प्रारंभिक ट्रेनिंग दी जाएगी।
दुर्घटना पर लगाम के लिए बनेगी रणनीति
जिले में लगातार हो रही सड़क दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए डीआइजी रणनीति तैयार करने की बात कही हैं। उन्होंने कहा है कि इसके लिए ट्रैफिक व्यवस्था की समीक्षा की जाएगी। दुर्घटना वाले स्थल को चिन्हित कर वहां दुर्घटना रोकने के बेहतर उपाय किए जाएंगे।
जाम हटाने के लिए क्रेन और बाइक की होगी व्यवस्था
डीआइजी ने कहा है कि भारी वाहन यदि सेतु पर अचानक खराब हो जाए तो उसे हटाने के लिए तत्काल क्रेन की जरूरत होती है। स्थायी क्रेन की भी व्यवस्था का निर्देश दिया गया है। फिलहाल दो बाइक विक्रमशिला सेतु से जाम हटाने के लिए विशेष रुप से ट्रैफिक पुलिस को उपलब्ध कराया गया है।

अन्य समाचार