Lemon Water Side Effect: गर्मियों में नींबू पानी पीने से पहले जान लें इससे होने वाले नुकसान

Lemon Water Side Effect: गर्मियां (Summer) शुरू हो चुकी हैं। वहीं गर्मियों में ज्यादातर लोग नींबू पानी (Lemon Water)का सेवन करते हैं। इसके साथ ही आपने ज्यादातर लोगों को वजन कम करने के लिए नींबू पानी का सेवन करते हुए देखा होगा(Lemon Water For Weight Loss)। लेकिन अगर नींबू पानी का सेवन जरूरत से ज्यादा किया जाए तो इससे आपके शरीर को नुकसान भी पहुंच सकता है(Lemon Water Side Effects)। ज्यादातर लोग नींबू पानी से होने वाले फायदो के बारे में तो जानते हैं, लेकिन इससे होने वालों नुकसान से बेखबर होते हैं। इसी बीच आज हम आपको नींबू पानी से होने से वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं क्या हैं नींबू पानी के नुकसान।

पेट में दिक्कत हो सकती है
ज्यादा नींबू का पानी पीने से पेट खराब होने का डर रहता है। खाने को डाइजेस्ट करने वाले एसिड की ज्यादा मात्रा होने से पेट में दर्द और जलन जैसी समस्या हो सकती है।
सीने में जलन
ज्यादा नींबू पानी पीने से सीने में जलन हो सकती है। इसका कारण नींबू में मौजूद एसिड होता है। एसोफेगस और पेट जब सही तरीके से काम नहीं करता है और पेट से निकलने वाला एसिड वापस एसोफेगस में आ जाता है और सीने में जलन होने लगती है।
दांतों को नुकसान पहुंच सकता है
हाल ही मे हुई रिसर्च से सामने आया है कि नींबू में मौजूद एसिट दांतो को वीक कर देता है। नींबू में सिट्रक एसिट पाया जाता है, जो दांतो की बाहर की लेयर को नुकसान पहुंचाता है।
हड्डियां कमजोर करता है
ज्यादा नींबू पानी का सेवन करने से हड्डियां कमजोर होती हैं। नींबू में मौजूद एसिड हड्डियों पर बुरा असर डालता है।
माइग्रेन होने का डर
जो लोग नींबू पानी का ज्यादा सेवन करते हैं उन्हें माइग्रेन होने का डर रहता है।
Coronavirus: वुहान की लैब में मिले चमगादड़ों में 3 तरह के वायरस, किसी का भी मेल नहीं हुआ कोरोना से
बार बार पेशाब आना
अगर वेट कम करने के लिए गर्म पानी नें नींबू मिलाकर पी रहे हैं। तो आपको बार बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है। इससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है। इसके साथ ही ज्यादा शरीर में पोटेशियम की भी कमी होती है।

अन्य समाचार