सोलह प्रखंडों में एक छटाक भी नहीं हुई गेहूं की खरीद

जासं, छपरा : जिले में गेहूं खरीद की स्थिति काफी लचर है। हालत यह है कि कुल 20 में से 16 प्रखंडों ने अभी तक एक छटांक भी गेहूं नहीं खरीदा। शेष चार प्रखंडों में भी जो खरीदारी हुई है वह उत्साहजनक नहीं है। यहां केवल 19 किसानों से मात्र 139 एमटी गेहूं क्रय की गई है।

मालूम हो कि विभाग ने गेहूं खरीद के लिए 226 पैक्स और 10 व्यापार मंडल को अधिकृत कर रखा है। इधर, किसानों का कहना है कि सरकारी दर काफी नहीं है, जिसके चलते लोग पैक्सों को गेहूं बेचना नहीं चाहते। सरकार ने 19.25 रुपये प्रति किलो दर निर्धारित किया है, जबकि बाजार में 20 रुपये से अधिक दर पर इसे खरीदा जा रहा है।
क्वारंटाइन सेंटर में गूंजा हैप्पी बर्थ डे टू यू. यह भी पढ़ें
जिले के वर्तमान खरीद के आंकड़े बताते हैं कि बनियापुर प्रखंड में सबसे अधिक 8 किसानों से 73 एमटी गेहूं की खरीदारी हुई। वहीं सबसे कम 9 एमटी गेहूं दरियापुर प्रखंड में एकमात्र किसान ने विभाग को बेचा। अमनौर में 5 किसानों के 28, 500 तथा मांझी में 5 किसानों से 27 एमटी की खरीदारी हुई है। अमनौर में केवल 15 पैक्स जबकि बनियापुर में 22, दरियापुर में 15 और मांझी में 15 पैक्सों के अलावा एक-एक व्यापार मंडल भी खरीद के लिए अधिकृत हैं।
बताया जाता है कि गेहूं खरीद के एक माह बाद भी अभी तक छपरा सदर, दिघवारा, एकमा, गड़खा, इसुआपुर, जलालपुर, लहलादपुर, मकेर, मढौरा, मशरक,नगरा, पानापुर, परसा, रिविलगंज, सोनपुर और तरैया प्रखंडों में एक छटांक भी क्रय नहीं हुआ है। जबकि एकमा में 15, जलालपुर में 12, मकेर में 5, मशरक में 9, नगरा में 9, रिविलगंज में 7 और तरैया में 10 पैक्सों के अलावा एक-एक व्यापार मंडल भी इसके लिए चयनित हैं। किसानों का कहना है कि पैक्सों की इसमें कोई अभिरुचि नहीं है। इससे किसान खुले बाजार में अपना गेहूं बेच रहे हैं। कई पैक्स कम दर का रोना रो रहे हैं। वर्जन-
लॉकडाउन में इस बार कटनी और दौनी भी प्रभावित हुआ है। इसके साथ गेहूं क्रय पर भी प्रतिकूल असर पड़ा है। विभाग लगातार खरीदगी बढ़ाने को प्रयासरत है। उम्मीद है कि आगे इसमें तेजी आएगी।
प्रवासियों के कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद बढ़ी जिलेवासियों की चिंता यह भी पढ़ें
- नेसार अहमद,
डीसीओ, सारण.
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार