पैक्स को उधारी से अच्छा गेहूं का दाम साव जी से नकद

जहानाबाद : पंचायत कृषि साख समिति (पैक्स) को उधारी गेहूं बेचने से अच्छा दाम तो नकदी साव जी दे रहे हैं। समर्थन मूल्य से ज्यादा कीमत जब बाजार में मिल रहा है तो पैक्स को देकर पैसे के लिए चक्कर काटना कोई किसान नहीं चाहता। नतीजा गेहूं खरीदारी की योजना जहानाबाद में फ्लाप हो गई।

सरकार ने जो समर्थन मूल्य गेहूं के लिए तय किया है उससे अधिक दाम बाजार में मिल रहा है। किसान अपने उत्पाद को पैक्स या व्यापार में देना मुनासिब नहीं समझ रहे हैं। किसान रामतवक्या सिंह,भरत शर्मा, भीम यादव, अखिलेश यादव ने कहा कि पैक्स या व्यापार मंडल में गेहूं बेचने के उपरांत पैसे मिलने में देर हो जाता है। कभी अध्यक्ष तो कभी बीसीओ के पास जाना पड़ता है। खुले बाजार में बेचने पर सरकारी दर से अधिक पैसे एवं तुरंत मिल जाता है। कहीं इधर-उधर भाग दौड़ करना नहीं पड़ता है। बताते चलें कि अब तक मात्र 504 किसान ही ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन कर सकें हैं। जिसमें 485 किसानों का आवेदन गेहूं अधिप्राप्ति के लिए स्वीकृत कर दिया गया है। 19 सत्यापन के लिए लंबित है तथा चार अस्वीकृत किया गया हैं। हुलासगंज प्रखंड से 89, जहानाबाद 46, घोसी 92,मखदुमपुर 31, रतनी फरीदपुर 71,काको 106, मोदनगंज 69 किसानों ने अपना पंजीकरण करा चुके हैं। अब तक 31 किसानों से 104.11 एमटी गेहूं की खरीददारी की जा चुकी है। नौ किसानों के खाते में छह लाख 97 हजार 620 रूपए भेजा जा चुका है। --- कोट --

गेहूं अधिप्राप्ति को लेकर सारी प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। चयनित पैक्स व व्यापार मंडल द्वारा अधिप्राप्ति का कार्य किया जा रहा है। लॉकडाउन में अधिप्राप्ति में संलग्न कर्मियों को आने जाने के लिए पास निर्गत किया गया है। किसानों के खाते में 48 घंटे के अंदर पैसे ट्रांसफर करने का निर्देश दिया गया है।
बाबू राजा
जिला सहकारिता पदाधिकारी।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार