उंगलियों की पकड़ बनी रहे मजबूत जरूर करें ये तीन व्यायाम

क्ले से खेलते हुए बच्चों की उंगलियों की अच्छी अभ्यास हो जाती है. ऐसे ही कई खेल हैं जो उनके हाथों की ग्रिप क्षमता मजबूत करते हैं. समय के साथ हाथ में मजबूती तो आती है लेकिन हमें ऐसे व्यायाम करते रहने चाहिए जिससे उंगलियों की पकड़ बनी रहे. घर पर बहुत सरलता से व कम समय में किए जा सकने वाले ऐसे ही तीन व्यायामों के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं.

पहले इस तरह करें वार्मअप अगर उंगलियों में दर्द या जकड़न महसूस हो रही है तो व्यायाम करने से पहले वार्मअप करें. इससे उंगलियों को मोड़ना व तानना सरल हो जाएगा. आप हीटिंग पैड को गर्म पानी में पांच से दस मिनट तक भिगो दें. ऑयल मालिश करके रबड़ का ग्लब पहनकर गुनगुने पानी से सिकाई करें.
फिंगर लिफ्ट मेज पर हथेलियों के बल हाथ को सीधा रखें. आराम से एक-एक उंगली सतह से ऊपर ले जाएं व नीचे लाएं. सभी उंगलियों व अंगूठे को एक साथ भी ऊपर उठाकर नीचे ले जा सकते हैं. हर हाथ से इसे आठ से 12 बार दोहराएं. लाभ: उंगलियों में लचीलापन आता है.थंब एक्सटेंशन मेज पर हाथ को सीधा रखें.एक रबड़ बैंड को अपने हाथ पर इस तरह बांधें कि यह उंगलियों के जोड़ पर हो. अब अपने अंगूठे को उंगलियों से जितना दूर ले हो सके, ले जाने की प्रयास करें. इस अवस्था में 30 से 60 सेकंड तक रुकें । दो बार के व्यायाम के बीच 48 घंटे का अंतराल होना महत्वपूर्ण है. लाभ: यह व्यायाम करने से अंगूठे व उंगलियों की मांसपेशियां मजबूत होंगी. आपको डिब्बे व बोतलों जैसी भारी चीजों को पकड़ने व उठाने में मदद मिलेगी.
थंब टच अपने हाथ को सामने रखें, कलाई सीधी रहेगी. अब ज्यादा जोर न लगाते हुए अंगूठे को हर उंगली के पोर (फिंगरटिप) पर ले जाकर छूएं. एक बार में अंगूठे से एक उंगली को छूएं व अंग्रेजी के ‘ओ’ अक्षर की आकृति बनाएं. ऐसा करते हुए उंगली-अंगूठे को 30 से 60 सेकंड तक स्थिर रखें. एक हाथ से इसे व्यायाम को चार बार दोहराएं. लाभ: अंगूठे की गतिशीलता बढ़ता है जिससे पेन चलाने में मदद मिलती है.

अन्य समाचार