बढ़ता हुआ फैट की चर्बी न केवल आपकी शारीरिक बनावट ठीक रखने के लिए करे इस हेल्दी जूस का सेवन

बढ़ता हुआ फैट की चर्बी न केवल आपकी शारीरिक बनावट को बेकार करता है, बल्कि उसे कई बीमारियों का घर भी बनाता है. मोटापे या बढ़ते वजन का सबसे बड़ा कारण अनियमित खान-पान व आलसी दिनचर्या.

लेकिन आप चाहे तो लॉकडाउन के दौरान कुछ घरेलू जूस के जरिए आप अपने वजन को अच्छे से कम कर सकते हैं. जी हां आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे हेल्दी जूस के बारे में जो आपका वजन घटाने में बहुत ज्यादा मददगार साबित होंगे. आइए जानते हैं इनके बारे में:-
नींबू व अदरक का रस विशेषज्ञों के मुताबिक, अदरक शरीर के कुछ विशेष अंगों जैसे – कमर व कूल्हों पर जमा होने वाली चर्बी को कम करने में कुछ हद तक मदद कर सकता है. वहीं, नींबू के रस में उपस्थित पॉलीफेनोल्स इंसुलिन की सक्रियता को बढ़ाकर ब्लड शुगर को कम करने के साथ ही खाद्य पदार्थों के द्वारा शरीर पर जमा होने वाली वसा को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. इस कारण यह माना जा सकता है कि अदरक, नींबू व पानी का मिलावट बहुत ज्यादा हद तक वजन घटाने के कोशिश में सकारात्मक असर प्रदर्शित कर सकता है.
कैसे बनाएं: एक इंच अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब अदरक के टुकड़ों को पानी के साथ मिक्सर में डालें व अच्छे से मिक्स करें. जब पानी के साथ अदरक अच्छी तरह मिक्स हो जाए, तो तैयार जूस को एक गिलास में अलग कर लें. अब इसमें नींबू का रस और स्वाद के लिए एक चुटकी काला नमक मिक्स करके सेवन करें.
मेथी का पानी बायो-मेड रिसर्च इंटरनेशनल द्वारा मेथी दानों पर किए गए एक शोध में पाया गया कि यह वजन घटाने में मदद कर सकता है. शोध में बताया गया कि मेथी दाने में इंसुलिन की सक्रियता को बढ़ाने के साथ-साथ लिपिड, कोलेस्ट्रॉल व वसा की अधिक मात्रा को नियंत्रित करने की क्षमता होती है. क्योंकि, ये सभी संयुक्त रूप से मोटापे के मुख्य कारणों में शामिल हैं. ऐसे में यह माना जा सकता है कि मेथी के फायदे में एंटी-ओबेसिटी असर यानी फैट की चर्बी कम करने वाला गुण उपस्थित होता है, जो मोटापे की समस्या से परेशान लोगों को राहत दिलाने में सहायक साबित होने कि सम्भावना है.
कैसे बनाएं: एक कप पानी में दो चम्मच मेथी दाने डालकर रातभर के लिए छोड़ दें. अगली प्रातः काल पानी को छानकर अन्य कप में अलग कर लें. मेथी के इस पानी में एक चुटकी काला नमक मिलाकर पी जाएं.
अंगूर व व्हीट ग्रास का जूस व्हीट ग्रास में बढ़े हुए लिपिड व कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ अन्य विषाक्त पदार्थों को दूर करने की क्षमता उपस्थित होती हैं. वहीं, आर्टिक्ल में ऊपर बताया गया है कि लिपिड व कोलेस्ट्रॉल प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से मोटापे की समस्या से जुड़े हैं. ऐसे में व्हीट ग्रास कुछ हद तक वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है. वहीं, अंगूर के गूदे में फाइबर व पॉलीफेनोल्स संयुक्त रूप से मोटापे के जोखिमों को दूर कर बढ़ते हुए वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. ऐसे में यह माना जा सकता है कि व्हीट ग्रास व अंगूर के मेल से तैयार किया गया जूस मोटापे की समस्या से ग्रस्त लोगों के लिए अच्छा साबित होने कि सम्भावना है.
कैसे बनाएं: एक कप कटी हुई व्हीट ग्रास व आधा कप अंगूर को आधा कप पानी के साथ ब्लेंडर में डालकर जूस निकाल लें. अब तैयार हुए जूस को गिलास में अलग करें व उसमें एक चुटकी काला नमक मिलाकर सेवन करें.

अन्य समाचार