इन प्राकृतिक तरीकों से पाए अपने चहरे का आकर्षण, खूबसूरती रहेगी बरकरार

चहरे का आकर्षण पाने के लिए लड़कियां कई तरह के केमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट का सहारा लेना पसंद करती है जो कि त्वचा के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं। ऐसे में नेचुरल ट्रीटमेंट की मदद लेना बहुत फलदायक साबित होता हैं जो बिना किसी नुकसान के त्वचा को आकर्षक बनाने का काम करते हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे ही प्राकृतिक तरीके लेकर आए हैं जिनकी मदद से चहरे का आकर्षण पाया जा सकता हैं और अपनी खूबसूरती को बरकरार रखा जा सकता हैं। तो आइये जानते है इ तरीकों के बारे में।


एलोवेरा एलोवेरा में मौजूद जेल बेहद गुणकारी होता है। इसे कई लोग चेहरे पर लगाते हैं। वहीं कुछ खाने में भी इस्तेमाल करते हैं। यदि आप इसे चेहरे पर लगाते हैं तो यह त्वचा को जरूरी नमी देकर उसकी प्राकृतिक चमक को बरकरार रखने में मदद करता है। साथ ही दाग-धब्बों को भी कम करता है। एलोवेरा जेल में, हल्दी, शहद और दूध को मिलाकर चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से चेहरे की रंगत बढ़ती है।जैतून का तेल हथेली पर जैतून के तेल की कुछ बूंदे लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से मलते हुए लगाएं। थोड़ी देर बाद तौलिये को हल्के गर्म पानी से गीला करके अपना चेहरा पोंछ लें। रोज रात ऐसा करने से चेहरे का निखार बढ़ता है। चेहरे को नेचुरल ग्लो देने के लिए इससे बेहतर कोई फेशियल नही है।

अनानासअनानास शरीर को कई रूपों में फायदा देती है। यह विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है। साथ ही इसमें एंटी ऑक्सीडेट तत्व मौजूद होते हैं । यह थायराइड की समस्या में राहत देता है । मुहासों से छुटकारा पाने के लिये इसके रस को फेस पैक में मिलाकर चेहरे पर लगाये। मुहांसों से छुटकारा मिलेगा । साथ ही इसमें ब्लीचिंग एजेंट होता है, जिसे लगाने से चेहरे की रंगत साफ होती है।केले से बनाए कंडीशनर केला स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। केले का कंडीशनर बालों के लिए बहुत अच्छा रहता है। सबसे पहले एक केले को अच्छे से मैश करे लें। अब इसमें एक चम्मच शहद 2 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल डालें। फिर इसको बालों पर लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। उसके बाद बालों को शैंपू से धोएं।

अन्य समाचार