जहानाबाद अस्पताल में ट्रू नेट से होगी कोरोना जांच

जहानाबाद : कोरोना संक्रमण जांच के लिए अब संदिग्ध लोगों का सैंपल पटना भेजने से छुटकारा मिलेगी। कोरोना संदिग्ध का सैंपल जांच के लिए सदर अस्पताल में ट्रू-नेट मशीन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए आवश्यक तैयारी शुरू कर दी गई है।

अस्पताल के प्रभारी उपाधीक्षक डॉ. अजय कुमार ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति से मिले निर्देश के बाद अस्पताल में मशीन लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि ट्रू नेट एक कोरोना की स्क्रीनिग जांच मशीन है। जिसमें कुछ समय में ही कोरोना संक्रमण जांच की रिपोर्ट मिल जाती है। स्क्रीनिग में सैंपल पॉजिटिव आने के बाद उस सैंपल को पुष्टि के लिए पटना भेजा जाएगा।
सोशल मीडिया पर ईद की मुबारवाद यह भी पढ़ें
जहां आरटी पीसीआर की जांच होगी उसके बाद कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि होगी। ट्रू नेट मशीन में सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आने पर उसकी जांच आवश्यक नहीं होगी। जिले में जांच प्रक्रिया शुरू होने के बाद पटना लैब पर अतिरिक्त दबाव कम होगा एवं कोरोना संक्रमण का रिपोर्ट सेम डेट में मिल जाएगा।
बताया गया कि पटना लैब पर अधिक बोझ के कारण फिलहाल रिपोर्ट आने में दो से तीन दिन का समय लग जाता है। जिले में जांच प्रक्रिया शुरू होने से समय की बचत के साथ ही स्वास्थ्य कर्मियों की परेशानी भी कम होगी। फिलहाल ट्रूनेट मशीन लगाने के लिए जगह की व्यवस्था की जा रही है ।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार