कोरोना संक्रमण से जूझ रहा HIV पीड़ित हुआ ठीक, KGMU के डॉक्टरों का कमाल

लखनऊ।। देश में कोरोना वायरस का संक्रमण बड़ी तेजी से पांव पसारता जा रहा है जिस कारण अब तक बहुत से लोगों की जानें जा चुकी हैं। कोरोना का शिकार ऐसे लोग हुए हैं जिनकी शारीरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर थी। मरने वाले ज्यादातर लोग पहले से ही तमाम तरह की बीमारियों से ग्रसित थे। उनका इम्यून सिस्टम बेहद कमजोर हो चुका था। जिसके चलते वे सभी कोरोना की जंग हार गये। लेकिन इसी बीच लखनऊ के KGMU हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने एड्स जैसी खतरनाक बीमारी से जूझ रहे कोरोना संक्रमित मरीज को ठीक कर दिखाया है।

जानकारी के अनुसार, 34 वर्षीय एक युवक लॉक-डाउन के दौरान दिल्ली में फंस गया था। बाद में वह सड़क के रास्ते होकर दिल्ली से गोंडा अपने घर जा रहा था। रास्ते में ही उसका एक्सीडेंट हो गया और सिर में गहरी चोट लग गई। युवक को बेहद गंभीर अवस्था में लखनऊ के KGMU हॉस्पिटल लाया गया था। जहां उस युवक का कोविड जाँच भी किया गया। जाँच में युवक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी। वहीँ इलाज के दौरान डॉक्टरों को यह भी पता चला कि युवक HIV और एड्स से भी संक्रमित है।
हिमाचल प्रदेश में एक महीने और बढ़ा लॉकडाउन, अब इस तारीख तक रहेगा जारी
ऐसी स्थिति में डॉक्टरों के लिए ऐसे युवक का इलाज करना एक चैलेंज बन गया था। क्योंकि ऐसी हालत में मरीज का इम्यून सिस्टम काफी हद तक कमजोर हो जाता है। एक तरफ युवक कोरोना संक्रमित भी था और दूसरी तरफ उसे हेड इंजरी भी थी। युवक उस समय कुल तीन गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहा था। लेकिन फिर भी KGMU के डॉक्टर ने हिम्मत दिखाते हुए इलाज करने की ठानी और इलाज सफल रहा। KGMU के डॉक्टरों ने मात्र 6 दिनों में ही युवक को कोरोना से ठीक कर दिया और युवक को डिस्चार्ज भी कर दिया।
कोरोना संक्रमण से जूझ रहा HIV पीड़ित हुआ ठीक, KGMU के डॉक्टरों का कमाल
इस बारे में किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU)के कुलपति एमएलबी भट्ट ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि युवक का जब इलाज होना था तब युवक पहले से ही HIV वायरस से जूझ रहा था। उसका एड्स का इलाज चल रहा था और हेड में भी इंजरी थी। हेड में इंजरी होने के कारण युवक अबनॉर्मल बिहेव करता था और भागने का प्रयास करता रहता था। युवक को अपने ऊपर कंट्रोल नहीं था। एड्स जैसी बीमारी में मरीज का इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है। लेकिन हमारे डॉक्टरों के प्रयास से तीन समस्याओं से जूझ रहे मरीज को ठीक किया गया जोकि गर्वित होने का विषय है।
अब दूसरे राज्यों में यूपी के श्रमिकों की नहीं होगी दुर्गति, सीएम योगी ने उठाया ये कदम
KGMU के VC भट्ट ने आगे कहा, "इससे समाज में एक संदेश भी गया है कि ऐसे भी मरीज जो इन बीमारियों से ग्रसित हैं वह भी कोरोना वायरस से ठीक हो सकते हैं। अब इस सफल इलाज के बाद, यह कहना गलत नहीं होगा कि हारेगा कोरोना और जीतेगा भारत।
. तो मुंबई में उत्तर भारतीयों पर फिर होंगे हमले !

अन्य समाचार