दुकानें तो खुली लेकिन नहीं हो रहा फिजिकल डिस्टेंसिग का पालन

जागरण संवाददाता, छपरा : लॉकडाउन-4 में शहर की अधिकांश दुकानें-प्रतिष्ठानें खुल गई हैं। वैसे तो इनके खुलने और बंद होने का समय निर्धारित है, लेकिन इनका जमकर उल्लंघन होता है। इतना ही सरकार के अधिकांश निर्देशों का अनुपालन होता नहीं दिख रहा। न शहर में और न गांव में।

लोगों की शिकायत है कि कहीं कोई इसकी खबर लेने वाले भी नहीं। ऐसे में जिसे जैसे मन वैसे काम कर रहा है। ऐसे में अनेक जगह लॉकडाउन नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही है।
मालूम हो कि लॉकडाउन-4 में स्पेयर पा‌र्ट्स, शोरूम, सैलून, ज्वेलर्स, कपड़ा, रेडिमेड आदि दुकानें खोलने का आदेश दिया गया है। आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर अन्य साथ अन्य दुकानों के लिए सप्ताह में अलग-अलग दिन और समय भी तय किया गया है। इसमें दुकानदार और ग्राहकों के लिए कुछ शर्तें भी निर्धारित कर दी गई हैं। लेकिन अधिकांश जगहों पर इसका उल्लंघन हो रहा है।

सरकारी निर्देश के अनुसार सभी दुकानों के बाहर फिजिकल डिस्टेंसिग पालन के लिए सफेद घेरे का चिन्ह अंकित कराना था। दुकान के अंदर एक बार में अधिक लोगों के प्रवेश पर पाबंदी लगाई गई है। दुकानों के सभी काउंटर और उपयोग के सामग्रियों को सैनिटाइज्ड करने के साथ ही हमेशा सैनिटाइजर का शीशी उपलब्ध रखना था। इसके साथ ही दुकानदार, कर्मी एवं ग्राहकों सभी के लिए मास्क लगाना अनिवार्य किया गया था। लेकिन न ग्राहक इसका पालन कर रहे हैं और न दुकानदार।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार