अब रोजगार के लिए नहीं भटकेंगे प्रवासी, मोबाइल पर मिलेगा संदेश

जागरण संवाददाता, छपरा : लॉकडाउन के चलते लौट रहे कामगारों के लिए अच्छी खबर है। राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन उन्हें रोजगार दिलाने में महत्वपूर्ण पहल कर रही है। आने वाले दिनों में इन कामगारों के मोबाइल पर रोजगार संबंधी संदेश पहुंचेगा। इस संदेश के जरिए वह जान सकेंगे कि उनकी योग्यता के अनुसार उनके आसपास रोजगार के कौन-कौन से विकल्प उपलब्ध हैं।

आपदा प्रबंधन विभाग के कोविड-19 पोर्टल पर प्रवासियों का रजिस्ट्रेशन करते हुए उनकी स्किल मैपिग जिला प्रशासन करा रहा है। अब तक जिले में आए लगभग 40,000 प्रवासियों में से 21,000 की स्किल मैंपिग की जा चुकी है। ये मुख्यत: निर्माण श्रमिक हैं तथा इसके अलावा इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक, फीटर, सिलाई का काम करने वाले भी इनमें शामिल हैं। इस पोर्टल पर फीड डाटा के आधार पर उद्योग विभाग ने भी श्रम साधन पोर्टल की व्यवस्था की है। इस पोर्टल पर भी कोई सरकारी, गैर सरकारी अथवा निजी एजेंसी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है। उसके बाद उन्हें लॉग-इन आईडी एवं पासवर्ड जेनरेट हो जाएगा। जिसके माध्यम से लॉग-इन करते हुए कोई संस्थान अपने प्रोजेक्ट, कार्य और कार्य स्थल के अनुरूप डिमांड प्लेस कर सकेंगे। डिमांड प्लेस होने पर यह संबंधित जिला के लॉग-इन पर आ जाएगा एवं जिलास्तर से संबंधित प्रखंड या क्षेत्र में मांगी गई श्रेणी के श्रमिक उपलब्धता के आधार पर इसे एप्रुव किया जाएगा।
दुकानें तो खुली लेकिन नहीं हो रहा फिजिकल डिस्टेंसिग का पालन यह भी पढ़ें
जानकारी के अनुसार श्रमिकों के जरूरत वाली एजेंसी को जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधक से संपर्क कर श्रमिकों की विवरणी प्राप्त करते हुए उन्हें कार्य देने की व्यवस्था की गई है। जिले में फिलहाल ग्रामीण विकास विभाग, भवन प्रमंडल, पथ निर्माण विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग सहित कई अन्य विभाग अपनी अधियाचना जिला के पोर्टल पर दर्ज करा चुकी है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार