आइए जानिए, कटहल खाने के फायदाें के बारे में

विटामिन ए, विटामिन सी, बी-6, थायमीन, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन व जिंक से भरपूर कटहल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए उपयोगी साबित होने कि सम्भावना है

यही नहीं कटहल में पाया जाने वाला पोटैशियम हार्ट से जुड़ी बीमारियों से सुरक्षित रखता है. उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए ये बहुत ही लाभकारी है. आइए जानते हैं कटहल खाने के फायदाें के बारे में
अस्थमा में फायदेमंद अस्थमा के उपचार में भी ये एक अच्छा औषधि की तरह कार्य करता है. कच्चे कटहल को पानी में उबालकर छान लें. जब ये पानी ठंडा हो जाए तो इसे पी लें. नियमित रूप से ऐसा करने से अस्थमा की समस्या में लाभ होता है.
एनीमिया से बचाए कटहल आयरन का एक अच्छा सोर्स है जिसकी वजह से एनीमिया से बचाव होता है. साथ ही इसके इस्तेमाल से ब्लड सर्कुलेशन भी नियंत्रित रहता है.
हड्डियां भी स्वस्थ कटहल में मैग्नीशियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है. जिसकी वजह से हड्डियां भी स्वस्थ व मजबूत रहती हैं. इसमें पाए जाने वाले कई खनिज हार्मोन्स को भी नियंत्रित करते हैं.
कब्ज करें दूर विशेषज्ञाें के अनुसार कटहल में फाइबर भरपूर मात्रा में होता हैं. जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उनके लिए यह लाभकारी है. यह पाचन क्रिया को भी अच्छा करता है. इसमें मिनरल्स की भी भरपूर मात्रा होने के कारण सेहतमंद भी है.
इम्यूनिटी बढ़ाए कटहल में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्निशियम, फोलिक एसिड, थायमीन व नियासी जैसे तत्व मिलते हैं. ये सभी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का कार्य करते हैं.
संक्रमण से करें बचाव कटहल में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट शरीर में मुक्त कणों को शरीर से निष्क्रिय करने में मदद करता है. इस तरह हमारी रोगों से रक्षा होती है. कटहल में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कैंसर, बढ़ती आयु के लक्षणों व अपक्षयी रोगों से बचाता है. इसके साथ ही यह संक्रमण से बचाने के लिए भी बहुत उपयोगी है. इसका उपयोग फ्लू, वायरल व फीवर से बचाता है. इसके दैनिक उपयोग से गर्मी में होने वाली तमाम वायरस जनित बीमारियों से भी बचा जा सकता है.

अन्य समाचार