गर्भवस्था के दौरान हो खुजली की समस्या तो अपनाये यह घरेलु उपाय

आप सभी जानते ही होंगे गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इन्ही में शामिल है गर्भवस्था के दौरान खुजली की समस्या. इस समस्या से हर महिला राहत पाना चाहती है लेकिन इसके लिए उन्हें नुस्खे नहीं मिलते. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे खुजली की समस्या से राहत पा सकती हैं. गर्म पानी से रहें दूर - गर्भावस्था के दौरान गर्म पानी से दूरी बनाए रखनी चाहिए. केवल इतना ही नहीं बल्कि इसी के साथ ही आप गर्भावस्‍था के दौरान गर्म पानी से स्‍नान न करके गुनगुने पानी का ही इस्‍तेमाल करें. वैसे ऐसा इसलिए क्योंकि इससे त्‍वचा में नमी बनी रहेगी और आपकी त्वचा में रुखापन नहीं आएगा.

नारियल तेल लगाएं - आप खुजली से छुटकारा पाने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर पर नारियल का तेल अपने शरीर पर जरूर लगाएं, इसी के साथ वहां भी लगाए जहां आपको खुजली का अनुभव होता है. इससे आपकी त्वचा में नमी बनी रहेगी और खुजली नहीं होगी.
नींबू - नींबू का रस खुजली से राहत दिलाने में उपयोगी होता है. जी दरअसल इसमें रोगाणुरोधी पदार्थ भी होते हैं जो सतह पर मौजूद किसी भी रोगाणुओं को हटाने में मदद करते हैं. इसी के साथ आप नींबू के रस को दिन में एक बार अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं, इससे आपको लाभ होगा.
कैलेमाइन लोशन का इस्तेमाल करें- कैलेमाइन लोशन सबसे अच्छा तरीका हो सकता है. जी दरअसल इसके इस्तेमाल से खुजली खत्म होती है.
बेकिंग सोडा - बेकिंग सोडा का पेस्ट त्वचा और किसी भी खुजली से राहत प्रदान करने के लिए जाना जाता है. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने के लिए आपको पानी के साथ बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाना होगा और खुजली वाले हिस्से पर लगाना होगा. उसके बाद उसे 10 से 15 मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी से धोना होगा तो लाभ होगा.
दांतों का पीलापन झट से भगा देगा नारियल का तेल
रूखे और झड़ते बालों से हैं परेशान तो अपनाये यह घरेलू उपाय
सिंगल हड्‌डी ब्रेक ठीक कर सकता है यह घरेलू उपाय

अन्य समाचार