कैंसर से लेकर इन बीमारियों को दूर करती है अदरक, जाने इस्तेमाल करने की विधि !

अदरक में कॉपर, विटामिन्स व मैग्नीज जैसे तत्व पाए जाते हैं। और ये सब हमारी अच्छी सेहत को बनाए रखने का काम करते हैं।कई बीमारियों को आपको बचाता है। ये अदरक का रस। तो आइये जानते है इसके फायदे -

कैसे बनाएं अदरक के जूस को?
आप अदरक लें और उसे साफ करके धो लें। और फिर इसे छोटे हिस्सों में काटें।आप कटे हुए अदरक का रस निकाल लें। और फिर इसे किसी गिलास में रख लें। और फिर इसमें थोड़ा सा नींबू और फिर शहद को मिला लें। और इसका सेवन करें।
चलिए अब आपको बता दें फायदे - ब्लड प्रेशर की समस्या में - यदि आप चाहते हैं कि आपका बल्ड प्रेशर नियंत्रित रहे तो आप अदरक से बने हुए जूस का सेवन करें। इससे आपके खून में पतलापन आता है और आप इस भंयकर समस्या से बच सकते हो।
सूजन व जोड़ों का दर्द - सूजन व जोड़ों का दर्द यदि आपको परेशान कर रहा हो तो आप को अदरक के जूस का सेवन करना चाहिए। इससे जोड़ों का दर्द और फिर उससे होने वाली सूजन भी कम हो जाती है। अदरक के जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में होते हैं। जिससे शरीर में रक्त का संचार सुचारू रूप से बना रहता है साथ ह खून भी साफ होता रहता है।
पेट के लिए - पेट की बीमारियां जैसे अपज, बदहजमी व पाचन से संबंधित रोग आदि किसी भी तरह के रोग हों तो एैसे में आप जरूर सेवन करें अदरक जूस का। इससे पेट की गंदगी साफ हो जाती हैं साथ ही यह गैस व पेट के दर्द में भी आराम देता है। कैंसर रोग में - अदरक का रस कैंसर को बढ़ने नहीं देता है। और उसके सेल्स को खत्म करता है। इस जूस को पीने से स्तन कैंसर की संभावना कम हो जाती है।
गठिया और थायराइड की समस्या - जिन लोगों को गठिया दर्द या फिर थायराइड की समस्या हो वे इस रस का सेवन करें। इससे आसानी से गठिया की बीमारी और थायराइड की बीमा​री ठीक हो जाती है।
कोलेस्ट्रॉल की समस्या - आपको बता दें की शरीर में कोलेस्ट्रॉल में गड़बड़ी होने की वजह से दिल से संबंधित रोग आसानी से लग सकते हैं। साथ ही खून मोटा भी होने लगाता है। एैसे में अदक से बना जूस आपके लिए फायदेमंद हो कसता है। इस ज्यूस को पीने से हृदयघात की शिकायत काफी हद तक कम हो सकती है। अदरक का जूस खून को हल्का बनाता है।
सुंदर घने बालों के लिए- बालों को सुंदर और घना बनाने के लिए अदरक किसी रामबाण उपाय से कम नहीं है। जी हां नियमित अदरक के रस को पीने से बालों की मुख्य समस्याएं जैसे रूसी व बालों का रूखापन आदि दूर हो जाता है। आप चाहें तो इस रस को अपने सिर की त्वचा पर भी उपयोग कर सकते हैं।
मुंहासे - चेहरे की मुख्य समस्याओं जैसे मुंहासे व ऐक्ने होने पर आप नियमित अदरक से बने रस का सेवन करना शुरू कर दें। इस जूस को पीने से चेहरे की ये समस्याएं आसानी से खत्म हो जाएगीं।

अन्य समाचार