Korona के प्रकोप से काल के गाल में समा जायेंगे ये देश अगर नहीं मानी WHO की जारी चेतावनी

कोरोना वायरस के संकट को लेकर दुनिया के देशओं को चेतावनी दी। डब्लुएचओ ने खासतौर से उन देशों को चेतावनी दी है, जहां कोरोना संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है- जहां मामले घट रहे है, वहां ये अचानक बढ़ भी सकते है। इसलिए सिर्फ देखते न रहें। सरकारों को चाहिए कि वे महामारी रोकने के उपायों के साथ तैयार हो।

डब्लुचओ के इमरजेंसी प्रमुख डॉ. माइक रेयान ने कहा- दुनिया कोरोना संक्रमण की पहली लहर से जूझ रही है। कई देशों में मामले घट रहे हैं। मध्य और दक्षिण अमेरिका, दक्षिण एशिया और अफ्रीका में मामले बढ़ रहे हैं। रेयान ने कहा- महामारी वेब्स यानी लहरों के रूप में आती हैं। इसका मतलब है कि ये इसी साल उन क्षेत्रों में दोबारा आ सकती है, जहां मामले थम रहे हैं। अगर फिलहाल चल रहे संक्रमण के पहले दौर को रोक भी लिया गया तो भी अगली बार संक्रमण की दर बेहद तेज हो सकती है।
डॉक्टर रेयान ने कहा- यह समझने की जरूरत है कि महामारी दोबारा उभर सकती है। हम सिर्फ ये मान कर नहीं बैठ सकते कि आंकड़ों में कमी आ रही और संकट कम हो रहा है। इसका दूसरा दौर भी आ सकता है। उन्होंने कहा- यूरोप और उत्तरी अमेरिका को बचाव की कोशिश करते रहने चाहिए। लगातार जांच के साथ बचाव की रणनीति बनाते रहने की जरूरत है, ताकि दूसरे दौर पर पहुंचने से खुद को रोक सकें। कई यूरोपीय देशों और अमेरिकी राज्यों ने लॉकडाउन के साथ उन उपायों से भी मुंह मोड़ लिया है

अन्य समाचार