नहीं जा पा रहीं हैं ब्यूटी पार्लर तो इन 2 चीज़ों से करें फेशियल

लॉकडाउन में सेहत के साथ स्किन का ध्यान रखना भी हम सभी के लिए जरुरी है. ऐसे में इस दौरान लोग घर पर भी फेशियल कर सकते हैं लेकिन इसके लिए केवल 2 चीज़ों की ज़रूरत पड़ेगी. आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं. जी दरअसल हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि घर में रहने के कारण उनकी त्वचा तेज़ धूप, प्रदूषण और पसीने की चिपचिप के सम्पर्क में नहीं आ रही लेकिन, वहीं कई लोग ऐसे हैं जिनके चेहरे पर डेड स्किन सेल्स की वजह से रौनक नहीं रही तो, और वह फेशियल ना करा पाने के कारण दुःख में डूब चुके हैं. वैसे अगर आप भी उन्ही में शामिल है तो आप घर पर भी फेशियल कर सकते हैं. आइए बताते हैं कैसे.

जी दरअसल फेशिय़ल के लिए जिन चीज़ों का इस्तेमाल करना चहिए वह है कोको पाउडर और दही. आप सभी को बता दें कि एंटी-ऑक्सिडेंट्स और विटामिन्स से भरपूर यह फेस मास्क आपकी त्वचा का पोषण करेंगा, स्किन की ड्राईनेस दूर करें और इसमें मौजूद एंजाइम्स स्किन की हेल्थ बेहतर बनाएंगे. कहा जाता है स्किन के लिए दही एक एक नैचुरल एक्सफॉलिएटर का काम करता है. इसमें, लैक्टिक एसिड होता है जो, रूखी त्वचा को कोमल और निखरी हुई दिखाता है. इसके अलावा कोको बटर स्किन टेक्सरचर को बेहतर बनाता है. इससे स्किन सॉफ्ट बनती हैं. इसी के साथ ही कोको बटर की एक खासियत यह भी है कि यह हर तरह की स्किन के लिए अच्छा होता है. इस कारण से ऑयली स्किन, ड्राई स्किन और नॉर्मल स्किन पर भी कोको पाउडर अप्लाई किया जा सकता है. इसमें फैटी एसिड्स होते हैं जो स्किन को मॉश्चराइज़ कर उसे हेल्दी बनाते हैं. आप इन दोनों से अपने चेहरे का फेशियल कर सकते हैं इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है.
ऐसे बनाये मास्क - इसके लिए 2 चम्मच कोको पाउडर को किसी स्टील की कटोरी या बर्तन में बहुत धीमी आंच पर गर्म होने के लिए रखें. वहीं जब, यह पिघल जाए तो इसमें एक चम्मच दही मिलाएं. अब इसे अच्छी तरह मिक्स करते हुए एक क्रीमी पेस्ट बनाएं और अब इस मिश्रण को किसी दूसरी कटोरी में पलटें और ठंडा होने दें. इसके बाद चेहरे को सादे पानी से साफ करें और तौलिए से थपथपाकर साफ करें. अब इसके बाद इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें. ध्यान रहे इस मिश्रण को चेहरे पर 20-30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर, हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें. इससे आपको लाभ होगा.
गर्मी में बदबू मारते हैं पैर तो अपनाये यह घरेलू उपाय
गर्भवस्था के दौरान हो खुजली की समस्या तो अपनाये यह घरेलु उपाय
दांतों का पीलापन झट से भगा देगा नारियल का तेल

अन्य समाचार