नमक हमारे खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ - साथ देता है यह बड़े फायदे

नमक हमारे खाने का एक जरूरी अंग हैंं. यह खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ता बल्कि शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता है. लेकिन आमतौर पर हम लोग जो सफेद नमक खाते हैं, उसकी अधिक मात्रा शरीर को नुकसान भी पहुंचाती है.

लेकिन आयुर्वेद के अनुसार खाने में सफेद नमक की स्थान सैंधा नमक का सेवन ज्यादा लाभकारी होता है. सैंधा नमक में लगभग 65 प्रकार के खनिज लवण पाए जाते हैं, जो कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं. वहीं इसका एक बढ़िया लाभ यह है कि यह पाचन के लिए लाभकारी है. चूंकि यह पाचक रसों का निर्माण करता है, इसलिए कब्ज भी दूर करने में सहायक है. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में:-
रक्तचाप करे कंट्रोल सैंधा नमक हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत ज्यादा लाभदायक है. इसी के साथ यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है.
तनाव कम करे सैंधा नमक स्ट्रेस कम को कम करता है. इसी के साथ यह सेरोटोनिन व मेलाटोनिन हार्मोन्स का बैलेंस बनाएं रखता है जो तनाव से लड़ने में मदद करते हैं.
बदन दर्द में फायदेमंद सैंधा नमक मांसपेशियों के दर्द व ऐंठन के साथ ही ज्वाइंट्स पेन को भी कम करता है.
साइनस में राहत साइनस का दर्द सारे शरीर को तकलीफ देता है व इससे छुटकारा पाने के लिए सैंधा खाना लाभकारी रहता है.
पथरी करें दूर अगर आपको स्टोन की प्राब्लम है तो सेंधा नमक व नींबू को पानी में मिलाकर पीने से कुछ ही दिनों में पथरी गलने लगती है.
अस्थमा को करे दूर अस्थमा, डायबिटीज व आर्थराइटिस के मरीजों के लिए सैंधा नमक का सेवन बहुत ज्यादा लाभकारी होता है. नींद न आने की समस्या में भी सेंधा नमक बहुत ज्यादा लाभदायक होता है.

अन्य समाचार