इन व्यायाम की मदद से घटाए अपनी फैट की चर्बी

फैट की चर्बी या पेट पर चर्बी जमने के कई कारण हो सकते हैं. व अगर आपको इससे झुटकारा पाना है तो पसीना बहाना ही होगा. लेकिन ज्यादा नहीं बस थोड़ा सा. सबसे पहले पेट व कमर की चर्बी कम करने के लिए आप अपने आहार में ठीक परिवर्तन करें व उसके बाद कुछ व्यायाम (Weight Loss Exercise) अपनाएं.

आज हम आपको पेट की चर्बी कम करने वाली तीन व्यायाम बताने जा रहें हैं जो आपके लिए बहुत ज्यादा लाभकारी हो सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में
रस्सा कूदना यानी स्किपिंग अगर आप नियमिन व्यायाम के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं. तो आप प्रतिदिन कुछ समय रस्सी कूद सकते हैं. एक्सपर्टस की मानें तो प्रतिदिन 10 मिनट तक रस्सी कूदना 8 मिनट की जॉगिंग के बराबर होने कि सम्भावना है. तो अगर आप घर से बाहर नहीं जा पाते हैं तो नियमित रूप से 10 से 15 मिनट तक स्किपिंग कर सकते हैं यह आपको 200-300 कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है.
सुबह की सैर अगर आपकी स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहती या आयु ज्यादा है या चिकित्सक ने कठिन व्यायाम करने से मना किया है, तो भी आप वजन कम करने के लिए सैर का सहारा ले सकते हैं. जी हां, अगर आप जिम नहीं जा सकते तो वॉक करें. आप घर में रह कर भी रोज 2000 कदम चल सकते हैं.
स्विमिंग इस बात को कौन नहीं मानता कि स्विमिंग बेस्ट अभ्यास है. इसमें आप एक ही कार्य करते हुए अपने सारे शरीर के लिए अभ्यास करते हैं. यह आपके पेट पर जमी वसा को कम करती है, शरीर को शेप में लाती है व हां वजन भी कम करती है. तो अपने लिए समय निकल कर स्विमिंग को चुनें. एक ओर तो यह आपको रिलेक्स करेगी वहीं दूसरी व फिट भी बनाएगी.

अन्य समाचार