Health Tips: आपकी हड्डियां हो रही हैं कमजोर, इन 5 संकेतों से जानें

हेल्दी लाइफ के लिए स्वस्थ शरीर का होना बेहद आवश्यक होता है और स्वस्थ शरीर के लिए आपकी हड्डियां स्वस्थ होनी चाहिए क्योंकि हड्डियां बॉडी के हर मूवमेंट के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. हड्डियां कई दैनिक गतिविधियों जैसे चलना, बैठना या कुछ सामान उठाने में भी मददगार होती हैं. परंतु आज की व्यस्त लाइफ के कारण, लोग खुद पर ध्यान नहीं दे पाते हैं जिससे उनकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. ऐसे में हेल्दी और स्ट्रोंग हड्डियों के लिए आपको हेल्दी आहार और सही दिनचर्या की जरूरत होती है. आपका शरीर आपको कई ऐसे संकेत देता है, जिससे आप समझ सकते हैं कि आपकी हड्डियां कमजोर हो रही हैं, तो आइए आज हम आपको ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं.

ये हैं कमजोर हड्डियों के संकेत-
नाखूनों का टूट जाना वैसे तो नाखूनों का टूटना बेहद आम बात है, मगर आपके नाखून बार-बार टूटते हैं, तो आपको थोड़ा सतर्क होने की आवश्यकता है. शरीर में कोलेजन और कैल्शियम की कमी होने के कारण नाखून अपने आप ही टूटने लगते हैं. कोलेजन से शरीर को प्रोटीन प्राप्त होता है और कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इससे बचने के लिए आप बेर, सोया या हरी सब्जियां खाएं.
हड्डियों में दर्द महसूस होना बढ़ती हुई उम्र में हड्डी और मांसपेशियों में दर्द की समस्याएं बढ़ने लगती हैं. लेकिन आपकी हड्डियों में ज्यादातर दर्द की शिकायत रहती है, तो यह एक गंभीर परेशानी की ओर इशारा करता है. जब शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है तो आपको हड्डियों में हमेशा यह दर्द महसूस होता है. जिससे आपकी हड्डियों के कमजोर होने की संभावना बढ़ जाती है.
ग्रिप की कमी महसूस होना अगर आप शरीर में बोन मिनरल डेंसिटी को जानना चाहते हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका ग्रिप है क्योंकि ग्रिप की कमी महसूस होना हड्डी की कमजोरी की ओर इशारा करता है. इससे आपको कोई भी सामान रखने, उठाने में दिक्कतें आने लगती है.
दांतों का मसूढ़ों से दूर होना ऐसा तब होता है जब दांत का मसूढ़े से दूर जाने की वजह से जबड़ा कमजोर होने लगता है और हड्डी का द्रव्यमान भी कम हो जाता है. मसूड़े दांतों को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं. ऐसा अगर आपके साथ हो रहा है, तो आपको इस पर ध्‍यान देने की आवश्यकता है.
एक्सरसाइज नहीं करना व्यायाम न करने के कारण आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. अगर आप रोजाना कसरत करते हैं या जॉगिंग करते हैं, तो इससे आप न केवल फिट रहते हैं बल्कि इससे आपकी हड्डियां भी स्वस्थ और मजबूत रहती हैं. कमजोर हड्डियां आपकी दैनिक दिनचर्या को प्रभावित कर सकती हैं. इसलिए आपको हड्डियों की कमजोरी के संकेतों के बारे में अच्छी तरह से पता होना जरूरी है.
ज्येष्ठ मास में इन चीजों का दान करने से ग्रहों की अशुभता होती है दूर

अन्य समाचार