ब्लड प्रेशर को काबू रखने के लिए अपनाएं चंद घरेलू नुस्खे, शरीर पर नहीं होगा साइड इफेक्ट

ब्लड प्रेशर की शिकायत के बाद मरीज दवाइयों का सेवन शुरू कर देते हैं. मगर ज्यादातर लोगों को ये नहीं मालूम होता कि इसका साइड इफेक्ट शरीर पर पड़ता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़े बिना बीमारी को काबू किया जाए तो चंद घरेलू नुस्खे आपके लिए हैं.

विशेषज्ञों के मुताबिक ब्लड प्रेशर की बीमारी का अहम कारण आज की भागदौड़ की जिंदगी है. वक्त की कमी के कारण अक्सर लोग खाने-पीने में लापरवाही बरतते हैं. इसको काबू में करने के लिए इस्तेमाल होने वाली दवाइयों से अन्य खतरनाक बीमारी होने का अंदेशा रहता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं आपके स्वास्थ्य पर दवाइयों का अतिरिक्त प्रभाव ना पड़े तो घरेलू नुस्खे अपनाएं.
केला: ब्लड प्रेशर के मरीज अगर रोजाना 1-2 केला खाएं तो बीमारी काबू होने में मदद मिलेगी. केला में पोटैशियम की भरपूर मात्रा होने की वजह से शरीर में 10 फीसद से ज्यादा सोडियम के असर को कम करता है. केला गुर्दों की हिफाजत में भी भरपूर भूमिका अदा करता है.
प्याज: रोजाना प्याज का इस्तेमाल करनेवाले मरीजों का ब्लड प्रेशर दवाई इस्तेमाल करनेवालों की तुलना में बेहतर होता है. प्याज में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होने से डायबीटीज और कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है.
शहद: शहद ऐसा नुस्खा है जो मीठा होने के साथ कई बीमारियों के इलाज में भी इस्तेमाल किया जाता है. शहद में मौजूद कार्बो हाइड्रेट दिल की तरफ से खून के प्रेशर को कम करता है. 2 हफ्तों तक रात में सोने से पहले एक ग्लास हल्के गर्म दूध में 2 चम्मच शहद मिलाएं और उसके बाद पी जाएं.
मेथी के दाने: मेथी में (विटामिन ए, बी, सी) लोहा, फॉस्फोरस और कैल्शियम बड़ी मात्रा में पाया जाता है. इसके ना सिर्फ पत्ते बल्कि बीज भी इलाज के काम आते हैं. मेथी के दानों में बड़ी मात्रा में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकता है.
लहसुन: ब्लड प्रेशर होने पर कच्चे लहसुन का एक दाना रोजाना खाएं. इससे बहुत जल्द ब्लड प्रेशर में कमी देखी जा सकती है. लहसुन हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रोल का इलाज करता है.
छह फीट की सामाजिक दूरी काफी नहीं, Coronavirus से बचना है तो इतनी दूरी करें मेंटेन
चेहरे पर क्यों पड़ती हैं झुर्रियां, ये आसान उपाय आपको हमेशा रखेंगे जवां

अन्य समाचार