गर्मी में लू के लक्षण और उपाय जिन्हें आपके लिए बेहद जरूरी

गर्मी की शुरुआत हो चुकी है और गर्म हवाएं जब आपके शरीर के संपर्क में आती हैं तो शरीर का तापमान बढ़ा देती हैं। ज्यादा देर तक धूप में काम करने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिससे लू लगने का खतरा हो जाता हैं। बच्चे और बूढ़े लोग लू की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। तो आइए जानते हैं लू लगने के लक्षण और इससे कैसे बचा जा सकता है।

लू लगने के लक्षण :
कार्डियो करने से होते है ये 5 लाभ, देखिए कुछ नए व्यायाम
शहद में भिगोकर करें आंवले का सेवन, बांझपन समेत इन 6 समस्याओं…
पिम्पल्स से परेशान हो चुके लोग अपनाये यह ड्रिंक्स
अगर आप भी खून की कमी सी परेशान है तो , जल्द करें इन 3 चीज़ों…
लू लगने पर सिर में तेज दर्द होना, चक्कर आना और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं होने लगती हैं। लू लगने पर अचानक से तेज बुखार होने लगता है और शरीर में गर्मी बढ़ती जाती है। लू लगने पर उल्टी आना और शरीर में तेज दर्द होना आम बात है। उल्टी होने के कारण शरीर में सोडियम और पोटैशियम का संतुलन बिगड़ जाता है।
लू से बचने के उपाय :
गर्मियों के दिनों में हल्का भोजन करें। पूरी बांह के कपड़े पहनें और नंगे पैर बाहर ना निकलें। हल्के रंगों वाले सूती कपड़े पहनें, सिंथेटिक कपड़ों से परहेज करें। गर्मी के दिनों में कभी भी खाली पेट घर से बाहर ना निकलें। ज्यादा देर तक धूप में रहना हो तो छाते का इस्तेमाल करें। अधिक मात्रा में पानी पिएं। बाहर जाते समय पानी की बोतल साथ लेकर जाएं। शरीर को ठंडा रखने के लिए दिन में एक या दो बार नींबू पानी का सेवन ज़रुर करें। घर पर ही आम का पना बनाकर पियें। रोजाना खाने में कच्चे प्याज का इस्तेमाल करें।

अन्य समाचार