इस चमत्कारिक औषधि से सिर्फ सात दिन में बढ़ाये शारीरिक ताकत, ये है इसकी विधि

आयुर्वेदिक टिप्स : हम आपको एक ऐसे चमत्कारिक औषधि के बारे में बताने जा रहे हैं जसका सेवन करने से सात दिन के अन्दर ही शरीर में एक नई ताकत और स्फूर्ति का संचार होता है। चलिए जानते हैं उस चमत्कारिक औषधि का नाम और उसका प्रयोग कैसे करें।

1 दिन में कितने केले खाने चाहिए और केला क्यों खाना चाहिए अभी…
पैरों के आसपास दाद की समस्या को ख़त्म करने के लिए अपना ले…
30 दिन खाएं पपीता फिर देखें अपने शरीर में होने वाले चमत्कार
रसोई की हल्दी करती है इन सभी बिमारियों का इलाज
उस चमत्कारिक औषधि का नाम है ' अश्वगंधा' और इसे इंडियन जेनसेंग भी कहते है। अश्वगंधा में ऐसे तत्‍व पाए जाते हैं जो गंभीर से गंभीर बीमारियों को दूर करने में मदद करते है। आयुर्वेद के अनुसार, इस औषधि का असर एक सप्‍ताह के भीतर ही दिखने लगता है। शरीर का वजन बढ़ता है और शरीर में एक नई शक्ति का संचार होता है।
अश्‍वगंधा के लाभ :
शरीर को ताकत, बल, यौवन, जोश प्रदान करने और आलस एवम थकान को दूर करने में अश्वगंधा का प्रयोग किया जाता है नपुंसकता को दूर करने के लिए अश्वगंधा का प्रयोग किया जाता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। खून की खराबी, पेट के कीड़े और पाचन क्रिया ठीक करने में लाभदायक होता है।
सेवन विधि :
अश्‍वगंधा सेवन किसी भी उम्र में किया जा सकता है। इसका सेवन पुरूष और महिला दोनों कर सकते हैं। हालांकि सेवन से पहले एक बार चिकित्‍सक की सलाह जरूर लेनी चाहिए। रोजाना सुबह और शाम आधा चम्‍मच यानी लगभग 5 ग्राम चूर्ण को गर्म दूध में मिलाकर पी सकते हैं।

अन्य समाचार