संक्रमित से कब तक संक्रमण फैलने की संभावना रहती है?, जाने

कोरोना वायरस ने पूरी संसार को अपनी चपेट में ले लिया है. हिंदुस्तान में भी कोविड-19 के मुद्दे तेजी से बढ़ रहे हैं. लोगों के मन में रोज नए-नए सवाल उठ रहे हैं.

यहां हम दुनिया स्वास्थ्य संगठन, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय व विशेषज्ञों द्वारा दी जा रही कोरोना से जुड़ी जानकारियों को आप तक पहुंचाएंगे.
वर्षों से एंटीवायरल दवाएं ले रहे लोग संक्रमण से जल्दी उबर जाते हैं?
मेरीलैंड यूनिवर्सिटी में संक्रामक रोग के फिजिशियन डेविड रिडेल के मुताबिक, शोध में यह देखने को मिला है कि एचआईवी प्रोटीज इन्हिबिटर्स जैसी एंटीवायरल दवाएं लैब में सार्स और मर्स कोरोना वायरस को ब्लॉक करती हैं. वैसे इस बात के ज्यादा प्रमाण नहीं हैं कि जो मरीज पहले से ही इन दवाओं को ले रहे हैं, उनके लिए ये सार्स-कोवि-2 में भी अच्छा साबित हो रही हैं. अब तक के आंकड़ों के आधार पर माना जा सकता है कि दवाएं लेने वालों को कोविड-19 में थोड़ा लाभ होने कि सम्भावना है- या तो संक्रमण से बचाव में या जल्दी रिकवरी में.
गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 के तनाव से बचने के लिए खानपान में क्या ध्यान रखना चाहिए?
गायनेकोलॉजिस्ट डाक्टर प्रियाल तिवारी के अनुसार, स्त्रियों को इस समय विटामिन सी से भरपूर आहार लेना चाहिए. सेलेनियम, विटामिन बी, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस व कैल्शियम से युक्त ओट्स भी उनके लिए लाभकारी हैं. डेयरी पदार्थ जरूर लें. हो सके तो सोया मिल्क लें. उसमें विटामिन ए व डी भरपूर मात्रा में होता है. साबुत अन्न व हरी पत्तेदार सब्जियां खूब खाएं. इससे थकान दूर होती है व ताजगी बनी रहती है. एक साथ बहुत खाने की स्थान थोड़ा-थोड़ा कई बार खाएं. सब्जियों को अच्छे से धोने के बाद खाएं. ब्रोकली, मेथी, पालक और सरसों उनके लिए लाभकारी हैं.
संक्रमित से कब तक संक्रमण फैलने की संभावना रहती है? सिंगापुर के एक हालिया शोध में पाया गया है कि कोविड-19 के मरीज 11 दिन की बीमारी के बाद दूसरों को संक्रमित नहीं करते. नेशनल सेंटर फॉर इन्फेक्शस डिजीज एंड द एकेडमी ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिकों के अध्ययन में दो हफ्ते के बाद जाँच पॉजिटिव रहने के बाद भी वायरस का संक्रमण दूसरों में नहीं फैलने के परिणाम मिले हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि इस शोध से हॉस्पिटल में मरीजों को भर्ती करने व उन्हें छुट्टी देने संबंधी निर्णय लेने में मदद मिल सकती है.

अन्य समाचार