पैरों की क्षमता को कैसे बढ़ाए, आइए जानिए इसके बारे में

शरीर का पूरा वजन पैर व पंजे की उंगलियों पर पड़ता है. ऐसे में महत्वपूर्ण है कि पैर मजबूत व स्थिर हों. इसके लिए उंगली व अंगूठे से जुड़े व्यायाम करना लाभदायक होगा.

आज हम आपको ऐसे ही तीन व्यायाम के बारे में बता रहे हैं जिन्हें घर में सरलता से किया जा सकता है. इससे पैरों की क्षमता बढ़ेगी व आप बिना थके ज्यादा देर तक चल या दौड़ पाएंगे.टो रेज यह व्यायाम तीन चरण में होगा. पहले चरण के लिए कुर्सी पर सीधे बैठें. एड़ी को उठाएं ताकि तलबा जमीन से पूरी तरह छू जाए. 5 सेकंड तक खुद को रोकें फिर एड़ी नीचे लाएं. दूसरे चरण में एड़ी को इतना ऊपर उठाएं कि पंजे की पहली व दूसरी उंगली का अगला भाग ही जमीन को छुए. इसमें भी पांच सेकंड तक रुकें. तीसरे चरण में एड़ी उठाकर उंगलियों को अंदर की ओर मोड़ें व 5 सेकंड तक रुकें. हर चरण को दस-दस बार करें. लाभ : पैर और उंगलियों के सभी भागों को लचीला व गतिशील बनाता है.
टो स्प्ले कुर्सी पर पीठ सटाकर बैठ जाएं, पैर जमीन पर रहेंगे. अब उंगलियों पर तनाव लाए बिना उन्हें फैलाने की प्रयास करें. पांस सेकंड तक रुकें व इसे दस बार दोहराएं. जब उंगलियों में थोड़ी मजबूती आने लगे तो उंगलियों के चारों ओर एक रबड़ बैंड बांधकर उंगलियों को फैलाने की प्रयास करें. लाभ : यह अंगूठा व उंगलियों की मांसपेशियों की प्रतिरक्षा बढ़ाता है, जिससे वे मजबूत बनती हैं.मार्बल पिकअप पंजे व उंगलियों के आंतरिक हिस्से की ताकत बढ़ाने के लिए यह व्यायाम करते हैं. कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं व पैर जमीन पर रहें. एक खाली कटोरी व मार्बल से भरी कटोरी को जमीन पर रखें. एक पैर की उंगलियों की मदद से एक-एक करके मार्बल उठाकर खाली कटोरी में रखें. इसी व्यायाम को दूसरे पैर से करें. लाभ : इस व्यायाम से उंगलियों की मांसपेशियों में जकड़न घटेगी व लचीलापन आएगा.

अन्य समाचार