ये घरेलू नुस्खें करेंगे गर्मियों में आपका लू से बचाव, जानें और आजमाए

सूरज अपने मिजाज दिखा रहा हैं और लगातार तापमान बढ़ता ही जा रहा हैं। बाहर लू के थपेड़े की मार और कोरोना का डर परेशान कर रहे हैं। ऐसे में एहतियात के तौर पर जरूरो काम हो तो ही घर से निकलना मुनासिब हैं। अगर बाहर जाते भी हैं तो कुछ बातों का ध्यान बहुत जरूरी हैं क्योंकि लू आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ नुस्खें लेकर आए हैं जो आपका लू से बचाए करेंगे। तो आइये जानते हैं इन नुस्खो के बारे में।

- गर्मियों में घर से बाहर निकलते वक्त सिर पर कोई गमछा या टोपी लगा लें ताकि सिर ढंका रहे। ऐसे कपड़े पहनें ताकि पूरा शरीर ढंका रहे। हल्के रंग या सफेद रंग के कपड़े पहनें। आंखों को सूर्य की रोशनी से बचाने के लिए सनग्लासेस पहनें।- खाने में कच्चा प्याज सलाद के रूप में शामिल करें। जब भी घर से बाहर निकलें तो साथ में कच्चा प्याज पॉकेट में या रुमाल में रख लें। ऐसा करने से लू नहीं लगती है। प्याज सारी गर्मी और लू को सोख लेता है।

- गर्मियों के दिनों में खुद को हाइड्रेट रखें। गर्मियों में मट्ठा, फलों का जूस, आम पाना पिएं। साथ ही पानी पीना भी ना भूलें। घर से बाहर निकलने से पहले साथ में पानी की एक बोतल जरूर रखें।- अगर लू लगने के बाद किसी को तेज बुखार आ जाता है तो उसे किसी गर्म हवा में नहीं रखना चाहिए बल्कि ठंडी हवा में ले जाना चाहिए। रोगी के सिर पर बर्फ के पानी की पट्टियां रखें।- अगर किसी को लू लग गई है तो उसे शहद में प्याज का रस मिलाकर दें। रोगी के पूरे शरीर को पानी से भीगे कपड़े या तौलिया से 6 से 7 बार पोछें। गर्म पेय पदार्थ से परहेज करना चाहिए।- लू लगने पर रोगी को मटके के पानी या सुराही में नींबू का रस डालकर उसे पिलाना चाहिए। इससे उसे राहत महसूस होगी। लू से पीड़ित व्यक्ति को ठंडा पानी नहीं पिलाना चाहिए।

अन्य समाचार