चिलचिलाती गर्मी में आपको हाइड्रेटेड रखेंगे ये 5 कूलिंग हर्ब्‍स, रहेंगे स्वस्थ

सूरज अपनी ताकत दिखा रहा हैं और पारा बढ़ता ही जा रहा हैं। ऐसे में घर से बाहर निकलना भी कठिन हो गया हैं। हांलाकि कोरोना के चलते घर से बाहर कम ही जाया जाए तो अच्छा हैं। इस चिलचिलाती गर्मी में चलने वाली लू के थपेड़े कब आपको अपना शिकार बना लेते हैं पता नहीं चलता हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखा जाए। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे कूलिंग हर्ब्‍स की जानकारी लेकर आए हैं जिनका सेवन आपको हाइड्रेटेड करेगा और स्वस्थ रखेगा। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।मंजिष्‍ठा मंजिष्‍ठा एक शक्तिशाली जड़ी-बूटी है। यह आपके शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को निकाने और पित्‍त दोष को शांत रखने में मददगार है। गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आप बड़ा चम्‍मच मंजिष्‍ठा पाउडर को 3 कप पानी में डालकर उबालें। जब तक पानी उबलकर आधा न हो जाए, इसे उबलते रहने दें। अब आप इस पानी को ठंडा करके जार में स्‍टोर कर लें और 1 बार दिन के खाने से पहले और 1 बार रात के खाने से पहले पिएं।


आंवलाआंवला विटामिन सी से भरपूर है, यह तो आप सभी जानते हैं। लेकिन गुलाब आपके पाचन तंत्र पर ठंडा प्रभाव छोड़ता है। आयुर्वेद में आंवला एक शक्तिशाली जड़ी बूटी है, जो आपकी इम्‍युनिटी बढ़ाने और आपको कई बीमारियों से बचाने में मददगार है। आंंवला की चाय और आंवला का जूस डायबिटीज रोगियों के लिए भी अच्‍छा है। गर्मियों में आप आंवले का जूस, आंवले की कैंडी या कच्‍चा आंवला खा सकते हैं। मुलेठी और चंदन मुलेठी और चंदन में भी आपके शरीर को हाइड्रेट रखने वाले गुण हैं। आप गर्मियों में मुलेठी और चंदन आपके शरीर पर ठंडा प्रभाव डालते हैं। चंदन का पेस्‍ट आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद करेगा। वहीं मुलेठी को चबाने से आपको गर्मी में शरीर को ठंडा रखने और सूखी खांसी और गले में खराश आदि कई समस्‍याओं में मदद मिलेगी।

पुदीनापुदीना गर्मियों में मिलने वाली और इस्‍तेमाल की जाने वाली सबसे आम जड़ी बूटी है। पुदीना को आपको गर्मियों में ठंडा रहने में मदद करता है। गर्मियों में आप पुदीने की चटनी, पुदीने का पानी या पुदीने की डिटॉक्‍स ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं। यह आपके शरीर को हाइड्रेट रहने और शरीर को डिटॉक्‍स कर विषाक्‍त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। आप एक ग्‍लास जार में खीरा, पानी और अपने पसंदीदा फल और पुदीने की पत्तियां डालकर सेवन कर सकते हैं। आप पूरे दिन इसी पानी को पिएं, ऐसा आप हर रोज कर सकते हैं, बस आपको उसमें पानी जोड़ना होगा। गुलाब गुलाब का उपयोग न केवल आपकी त्‍वचा, बल्कि मन को शांत करने और शरीर को ठंडा रखने के लिए किया जा सकता है। गुलाब में ऐसे औषधीय गुण हैं कि यह आपके शरीर को गर्मियों में हीट से बचाव करने में मदद कर सकता है। आप गर्मियों में गुलाब की पंखुडियों से बना शरबद, एक कप गुलाब चाय या सूखी गुलाब की पंखुड़ियों का उपयोग कर सकते हैं।

अन्य समाचार