त्वचा में कुदरती निखार लाने के लिए करे होममेड नेचुरल फेशियल्स

धूल-मिट्टी, धूप, पसीना और तमाम प्रसाधनों से त्वचा मुरझा जाती है। ऐसे में उसे कोमल और चमकदार बनाने के लिए जरूरत होती है कुदरती पोषक तत्वों की। आखिर त्वचा आपकी सुंदरता की पहचान जो है। त्वचा में कुदरती निखार लाने के लिए आप फलों का इस्तेमाल कर सकती हैं। बेजान, झुलसी और निस्तेज त्वचा में निखार लाने के लिए आप यहां दिए गए नायाब फ्रूट फेशियल अपनाएं और इन गर्मियों में सौंदर्य के रस घोल दें।

1. खीरे व टमाटर का फेशियल
यह त्वचा को साफ करता है और छिद्र को बंद करने में मदद करता है। खीरे में प्राकृतिक मॉयस्चराइजर होता है। इसमें मौजूद एस्कॉर्बिक एसिड और कैफेइक एसिड काले घेरों और आंखों की थकावट को कम करने में मदद करते हैं। एक्ने नहीं बनने पाते। टमाटर त्वचा का तेल संतुलित रखने में मदद करता है और उसे ताजगी व ठंडक प्रदान करता है। चेहरा धोने के बाद एक टमाटर काटकर गोलाई में हल्के हाथों से चेहरे पर मलें। इसके बाद खीरे को कसकर चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाएं। फिर साफ पानी से धोकर नर्म तौलिए से थपथपाकर सूखा लें। यह फेशियल हफ्ते में दो बार कर सकती हैं।
2. बनाना वंडर फेशियल
केला त्वचा को मॉयस्चराइज करता है। गर्मियों में त्वचा में नमी का संतुलन बनाए रखता है। खासतौर पर यह रूखी त्वचा पर जादुई निखार लाने में मदद करता है। केले का एक छोटा टुकड़ा लें। फिर इसे मसल लें। इसमें शहद मिलाकर चेहरे व गर्दन पर मसाज करें। ऐसा लगभग 5 मिनट तक करें। ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद आपकी त्वचा साफ, चिकनी व चमकदार हो जाएगी।
3. पीच फेशियल
इसमें अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) होता है जो त्वचा को पोषण देता है और मृत त्वचा को हटाता है। यह झुर्रियों को कम करके चेहरे पर कसाव लाता है। आडू के गूदे को पकी हुई ओटमील या दही के साथ अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर नीचे से ऊपर की दिशा में मसाज करते हुए लगाएं। 5 मिनट मसाज के बाद पूरे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। ओटमील त्वचा की जलन को कम करेगी और नीम प्रदान करेगी।

अन्य समाचार