जल्द चालू होगा सुपर बिजली ग्रिड, नहीं रहेगी आपूर्ति की समस्या

फोटो 3 व 4

सब हेड :- आगामी मंगलवार से कार्य करने लगेगा बीरबास सुपर ग्रिड, अब तक खगड़िया ग्रिड से पूरे जिले में हो रही थी सप्लाई खुशखबरी =
- जिले में निर्बाध बिजली की आपूर्ति हो सकेगी
- किसानों को भी खेतों की सिंचाई के लिए अलग फीडर बनाया जा सकेगा
-----------------
अमित झा, खगड़िया
यदि सबकुछ ठीक-ठाक रहा, तो जल्द ही जिले में सुपर बिजली ग्रिड कार्य करने लगेगा। इससे न सिर्फ निर्बाध बिजली आपूर्ति मिलेगी, बल्कि किसानों को भी खेतों की सिंचाई के लिए अलग फीडर बनाया जा सकेगा।

विभाग के अनुसार चार्जिंग की सफलता बाद सब ठीक रहा, तो आगामी मंगलवार से सुपर ग्रिड कार्य करना आरंभ कर देगा। अब तक केवल खगड़िया ग्रिड से पूरे जिले में बिजली की सप्लाई की जा रही थी। जिससे आपूर्ति में बाधा होती थी। बीरबास सुपर ग्रिड का कार्य पूरा किया जा चुका है। लंबी प्रतीक्षा बाद आगामी मंगलवार से सुपर ग्रिड चालू कर दिया जाएगा। जिससे जिले में न सिर्फ दो ग्रिड से अलग-अलग बिजली आपूर्ति होगी, बल्कि सुपर ग्रिड पड़ोसी जिले से एक लाख 20 हजार पावर की आपूर्ति लेने और देने में सक्षम होगा। कृषि कार्य में सिचाई के लिए अलग फीडर भी आसानी से बनाए जा सकेंगे।
अप्रैल में सुपर ग्रिड को चालू करने की थी योजना
बीरबास सुपर ग्रिड को बीते अप्रैल के प्रथम सप्ताह में ही चालू करने की योजना थी, परंतु लॉकडाउन के कारण ग्रिड के तकनीकी कार्य में परेशानी आ रही थी। जिसे अब दूर कर लिया गया है। लगी मशीन व ट्रांसफार्मर को चार्ज करने का कार्य बीते बुधवार से आरंभ करने के साथ सप्लाई के लिए कनेक्शन व स्विचिग आदि कार्य किए जा रहे है। चार्जिंग प्रक्रिया के बाद आगामी मंगलवार से इस सुपर ग्रिड से आपूर्ति आरंभ की जाएगी।
सुपर ग्रिड की क्षमता
बीरबास सुपर ग्रिड खगड़िया ग्रिड के साथ पड़ोसी जिले को एक लाख 20 हजार पावर की सप्लाई देने में सक्षम होगा। यहां दो लाख 20 हजार पावर की सप्लाई होगी। यहां से अन्य ग्रिड में एक लाख 20 हजार पावर की सप्लाई होगी। यह ग्रिड नवगछिया, बेगूसराय ग्रिड को भी एक लाख 20 हजार पावर की सप्लाई कर सकेगा। इससे पड़ोसी जिले में बाधा होने पर भी वहां ग्रिड में सप्लाई दी जा सकेगी या स्थानीय बाधा आने पर इन जगहों से एक लाख 20 हजार की सप्लाई ली जा सकेगी।
बीरबास सुपर ग्रिड चालू होने से लाभ
अब तक मात्र एक ग्रिड से पूरे जिले में सप्लाई हो रही है। जहां वर्तमान में बेगूसराय से एक लाख 20 हजार पावर सप्लाई होती है और इस ग्रिड से 33 हजार केवी सप्लाई जिले के सभी विद्युत उपकेंद्र में होती है। कहीं गड़बड़ी के कारण ग्रिड शटडाउन लेने से पूरे जिले की सप्लाई बाधित हो जाती है। बीरबास सुपर ग्रिड आरंभ होने के बाद यह समस्या नहीं रहेगी। खगड़िया ग्रिड से खगड़िया व आसपास क्षेत्र में और पैकांत ग्रिड से गोगरी व आसपास क्षेत्र में सप्लाई होगी। जिससे समस्या आने पर एक साथ जिले की आपूर्ति ठप नहीं होगी।
किसान भी होंगे लाभान्वित
बीरबास ग्रिड आरंभ होने के बाद किसानों को भी बिजली भरपूर मिल सकेगी। किसानों के लिए सरकारी निर्देशानुसार अलग से फीडर निर्माण को गति मिल सकेगी। जिससे किसानों को सिचाई कार्य में काफी सुविधा होगी। निजी पंपसेट से सिचाई के बदले बिजली चलित यंत्र से सिचाई कार्य कर सकेंगे।
------------------
कोट बीरबास सुपर ग्रिड अप्रैल प्रथम सप्ताह में चालू हो जाना था, परंतु लॉकडाउन व तकनीकी समस्या के कारण आरंभ नहीं हो सका। अब सभी समस्या समाप्त होने के साथ चार्जिंग कार्य चल रहा है। अगर सबकुछ ठीक रहा, तो आगामी मंगलवार से सुपर ग्रिड कार्य करना आरंभ कर देगा। सुपर ग्रिड चालू होने से पड़ोसी जिले से एक लाख 20 हजार पावर की सप्लाई लेने में न सिर्फ सुविधा होगी बल्कि पड़ोसी जिले को भी इस ग्रिड से एक लाख 20 हजार की सप्लाई दी जा सकेगी। वर्तमान में खगड़िया ग्रिड में बेगूसराय से आपूर्ति हो रही है। बेगूसराय में आपूर्ति में गड़बड़ी बाद नवगछिया व पूर्णिया से सप्लाई लेनी पड़ती है। सुपर ग्रिड आरंभ होने पर यह समस्या नहीं रहेगी।
मदन कुमार, कार्यपालक अभियंता, विद्युत विभाग, खगड़िया
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार