अब मनरेगा से सुधरेगी एक एकड़ तक के तालाब की दशा

गोपालगंज : अब गर्मी में तालाब पानी से लबालब भरे रहेंगे। मनरेगा के तहत अब एक एकड़ तक के तालाबों की दशा सुधारने की दिशा में कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। इसके तहत चिन्हित किए गए तालाबों की गहराई बढ़ाने से लेकर उसके किनारों का पक्कीकरण करने का कार्य प्रारंभ किया गया है। प्रारंभिक चरण में तबतक एक एकड़ तक के 212 पुराने तालबों की दशा सुधारने का काम प्रारंभ किया गया है। इसके तहत तालाब किनारे लोगों के बैठने लायक भी व्यवस्था की जाएगी। इस योजना के तहत तालाबों मे साल भर पानी भरा जा सके इसके लिए मोटर भी लगाए जाएंगे। साथ ही इनकी देखरेख की जिम्मेदारी संबंधित ग्राम समिति की होगी

भूमि विवाद में दो पक्ष भिड़े, फरसा से हमला में पिता-पुत्र सहित तीन घायल यह भी पढ़ें
जिला प्रशासन जल संरक्षण के लिए जल, जीवन व हरियाली अभियान चला रहा है। इस अभियान के तहत सरकारी तालाबों को चिह्नित कर उन्हें अतिक्रमण से मुक्त कराने की कार्रवाई की जा रही है। तालाबों को अतिक्रमण से मुक्त कराने के बाद इससे विकसित करने की दिशा में भी प्रशासनिक स्तर पर पहल की गई है। इस पहल के तहत एक एकड़ तक के तालाबों को अतिक्रमण से मुक्त कराने के बाद मनरेगा के तहत की सफाई तथा खुदाई कराई जाएगी। मनरेगा के तहत इन तालाबों के घाटों का पक्कीकरण भी किया जाएगा। तालाबों में पानी भरने की भी व्यवस्था भी की जाएगी। पानी भरे जाने के लिए प्रत्येक तालाब के किनारे विद्युत चालित मोटर व पंप लगाए जाएंगे। इसके साथ ही तालाबों के किनारे पौधे भी लगाए जाएंगे तथा लोगों के बैठने के लिए सिमेंटेट बेंच भी बनाए जाएंगे। इस अभियान के तहत एक एकड़ क्षेत्र के तालाब की दशा सुधारने तथा सौंदर्यीकरण करने के लिए 25 लाख की राशि खर्च की जाएगी।
इनसेट
गठित की जाएगी ग्राम कमेटी
गोपालगंज : जल, जीवन व हरियाली अभियान के तहत तालाबों की देखरेख के लिए ग्राम कमेटी का भी गठन किया जाएगा। जिसके अध्यक्ष संबंधित पंचायत के मुखिया होंगे। यह समिति तालाब की देखरेख करने के साथ ही तालाबों के सौंदर्यीकरण के लिए तालाबों के आसपास छायादार पौधे के साथ ही फूलों के पौधे लगाएगी। इसके साथ ही तालाब के तट पर सिटिग बेंच लगाए जाएंगे। ताकि लोग छायादार पेडों के नीचे फूलों की खुशबू के बीच कुछ पल सुकून से बीता सकें।
इनसेट
अन्य तालाबों को चिन्हित करने का अभियान तेज
गोपालगंज : एक कड़ तक के तालाबों का मनरेगा के तहत विकास किए लाने की योजना के मद्देनजर अन्य तालाबों को चिन्हित करने का कार्य तेज कर दिया गया है। ताकि इनकी दशा में सुधार कर यहां सालों भर पानी रखने की व्यवस्था की जा सके।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार